नदियां उफान पर, रेलवे अलर्ट , 25 संवेदनशील स्पॉट पर रखी जा रही नजर

Sensitive points can stop the way of trains, railway department alert
संवेदनशील प्वाइंट रोक सकते हैं ट्रेनों का रास्ता, रेलवे विभाग अलर्ट
नदियां उफान पर, रेलवे अलर्ट , 25 संवेदनशील स्पॉट पर रखी जा रही नजर

डिजिटल डेस्क,नागपुर। गत तीन दिनों से हो रही बारिश के बाद शुक्रवार को दिनभर चली तेज बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर  हैं। मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत 25 से ज्यादा संवेदनशील प्वाइंट है, जो रेलवे के रास्ते का रोड़ा बन सकते हैं। ऐसे में रेलवे को अलर्ट दिया है। वहीं इन स्पॉट पर गश्त बढ़ाकर नजर रखी जा रही है। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी का सामना नहीं करना पड़ा।    

उल्लेखनीय है कि गंतव्य की ओर सरपट दौड़ती रेल गाड़ी को बारिश में संवेदनशील प्वाइंट से खतरा रहता है। मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत ऐसे 25 से ज्यादा प्वाइंट हैं। जिनमें टनल, कटिंग के साथ ब्रिज शामिल होते हैं। 10 टनल व कटिंग के साथ 15 से ज्यादा ऐसे पुल हैं, जो बारिश में रेल की रफ्तार को रोक सकते हैं। अधिकांश संवेदनशील टनल व कटिंग दिल्ली लाइन पर ही मौजूद है। इसमें धाराखोह व मारमांजरी के दरमियान 2 टनल व 1 कटिंग है। वहीं टाकू केसला स्टेशन के बीच दो कटिंग है। चिंचोडा व घुडनखापा के दरमियान दो कटिंग है। वही घुडनखापा व तिगांव के दरमियान 2 कटिंग है। दारीमेरा व नरखेड के दौरान 1 कटिंग  है।

दिल्ली लाइन पर सर्वांधिक संवेदनशील प्वाइंट  

नागपुर मंडल अंतर्गत दिल्ली लाइन के ओर का इटारसी तक का क्षेत्र आता है। रोजाना नागपुर से इस ओर रोजाना 25 से 30 तक गाडिय़ां चलती है। लेकिन बारिश में सर्वांधिक संवेदनशील प्वाइंट इसी मार्ग पर देखने मिल रहे हैं। इसके अलावा नागपुर से मुंबई की ओर जानेवाले रेलवे ट्रैक पर भी बड़ी संख्या में ऐसे प्वाइंट बने हैं, जहां रेलवे को ब्रेक लग सकता है। इसके अलावा वर्धा से बल्लारशाह रूट पर भी कई जगह पर रेलवे को खतरा है।

19 संवेदनशील पुल से गुजरती है रेलवे  

टनल व कटिंग की तरह रेलवे को सबसे ज्यादा खतरा उन नदी व नालों से होता है, जो रेलवे पटरियों के ठीक नीचे से गुजरती है। नागपुर मंडल से गुजरनेवाली गाडिय़ों को कुल 19 संवेदनशील पुलों से गुजरना पड़ता है। जिसमें उपरोक्त पुल भी शामिल हैं।

Created On :   6 Sep 2019 10:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story