5 रन पर मिला था जीवनदान और रोहित ने खेली थी 264 रनों की पारी, देखें Video

Rohit Sharma slams record 264 at Eden Gardens against Sri Lanka
5 रन पर मिला था जीवनदान और रोहित ने खेली थी 264 रनों की पारी, देखें Video
5 रन पर मिला था जीवनदान और रोहित ने खेली थी 264 रनों की पारी, देखें Video

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज से 3 साल पहले यानी 13 नवंबर 2014 को टीम इंडिया के ताबड़तोड़ ओपनर रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में एक ऐसी पारी खेली, जिसके बारे में शायद ही किसी ने कभी सोचा हो। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। इस मैच में उन्होंने 264 रनों की पारी खेली थी। इसी के साथ रोहित पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम वनडे क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। 

5 रन पर मिला था रोहित को जीवनदान

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया की तरफ से अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ओपनिंग करने आए। दोनों ही बैट्समैन अच्छा खेल रहे थे। इनिंग का 5वां ओवर एरंगा कर रहे थे और उनके सामने थे रोहित शर्मा। रोहित ने ओवर की पहली ही बॉल पर शॉट खेलना चाहा, लेकिन बैट का बाहरी किनारा लगा, जिससे बॉल थर्ड मैन के हाथों में चली गई, लेकिन फील्डर ने कैच छोड़ दिया। जिस समय रोहित का कैच छूटा, उस वक्त रोहित 5 रन पर खेल रहे थे। रोहित को एक जीवनदान मिला और इसके बाद रोहित ने 264 रनों की पारी खेली। 

32वें ओवर में लगाई सेंचुरी

हाफ सेंचुरी पूरी होने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली धीरे-धीरे खेलते रहे, और टीम का स्कोर बढ़ाते रहे। धीरे-धीरे खेलते हुए 31वें ओवर तक रोहित शर्मा ने 99 रन बना लिए। इसके बाद 32वें ओवर की पहली ही बॉल पर 1 रन के साथ रोहित ने अपनी सेंचुरी पूरी की। सेंचुरी पूरी होते ही रोहित अपने रंग में आ गए और चौके-छक्के की बरसात करने लगे। रोहित शर्मा के चौके-छक्कों की मदद से टीम इंडिया का स्कोर 36वें ओवर तक 220 पर आ गया। अगले ही ओवर में विराट कोहली ने भी अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली। 38वें ओवर में रोहित शर्मा 145 रन बना चुके थे और अगले ही ओवर की पहली बॉल पर रोहित ने चौका लगाया और फिर सिंगल लेकर अपने 150 रन पूरे किए। 

कोहली हुए आउट, रैना भी लौटे

इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच तालमेल की कमी साफ देखने को मिली, जिसका खामियाजा विराट कोहली को रन आउट होकर देना पड़ा। कोहली 66 रन बनाकर आउट हुए और टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान 261 रन हो गया। इसके बाद सुरेश रैना बैटिंग करने आए। रैना ने आते ही 1 चौका और 1 छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर किए, लेकिन बाद में बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में बाउंड्री लाइन पर कैच थमा बैठे। रैना के आउट होने के बाद भी रोहित रुके नहीं और 44वें ओवर में 4 चौके जड़कर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। 

आखिरी ओवरों में आई रनों की बाढ़

रोहित शर्मा ने जैसे ही अपनी डबल सेंचुरी लगाई, वो वनडे में दो बार ये कारनामा करने वाले पहले बैट्समैन बन गए। इसके बाद रोहित के बैट से चौके और छक्के ही निकले जा रहे थे। 47वें ओवर में तो रनों की बाढ़ सी आ गई। इस ओवर की पहली ही बॉल पर रोहित ने चौका लगाया और फिर अगली ही बॉल पर छक्का जड़ दिया। दूसरी बॉल नो बॉल थी, लिहाजा रोहित को फ्री हिट मिली। फ्री हिट पर भी रोहित ने छक्का लगा दिया। इसी के साथ रोहित ने अपने वनडे करियर का बेस्ट स्कोर छू लिया। इस ओवर में रोहित ने 23 रन बनाए। इसके बाद 48वें ओवर में रोहित फिर आक्रामक दिखे और ओवर में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। जबकि अगले ओवर में रोहित ने 1 चौका और 1 छक्का जड़कर टीम का स्कोर 400 के पार पहुंचा दिया। इसके बाद इनिंग की आखिरी बॉल पर रोहित शर्मा 264 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित ने इस मैच में 173 बॉलें खेली और 33 चौके और 9 छक्के लगाए। रोहित की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया श्रीलंका के सामने 405 रनों का टारगेट रखने में कामयाब रही। 

कैसी रही रोहित की पारी? 

इस मैच में रोहित की शुरुआत काफी धीमी रही और उन्होंने अपनी फिफ्टी 72 बॉल में पूरी की। रोहित ने अपनी सेंचुरी 100 बॉलों में लगाई। जबकि अगले 164 रन के लिए उन्होंने मात्र 73 बॉलों का सामना किया। इससे पहले उन्होंने एक वनडे में 209 रन बनाए थे। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था, जिन्होंने इंदौर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 219 रन बनाए थे। इस मैच में श्रीलंका की पूरी टीम रोहित शर्मा के बराबर भी रन नहीं बना सकी और 43.1 ओवर में 251 रन पर सिमट गई। 
 

Created On :   13 Nov 2017 4:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story