comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Rolls-Royce की घोषणा: बनाएगी दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 11th, 2019 16:34 IST

2.8k
0
0
Rolls-Royce की घोषणा: बनाएगी दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटिश लग्जरी कार निर्माता कंपनी Rolls-Royce दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक प्लेन बनाने जा रही है। इस प्लेन की रफ्तार 480 kmph होगी। Rolls-Royce ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है वह थर्ड वे ऑफ एविएशन में सबसे आगे और इलेक्ट्रिफिकेशन में चैम्पियन बनना चाहती है। Rolls-Royce इस इलेक्ट्रिक प्लेन को 2020 तक लॉन्च कर सकती है। बता दें कि इससे पहले जर्मनी की एक कंपनी सीमेंस 337 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उड़ान भरने वाला इलेक्ट्रिक प्लेन बना चुकी है।

पावरफुल बैटरी
इस प्लेन में अब तक की सबसे ज्यादा पावरफुल बैटरी का उपयोग किया जाएगा। इसमें हाई डेंस बैटरी पैक का उपयोग किया जाएगा, जो कि 1,000 एचपी की ताकत देगी। यह प्लेन एक चार्ज में यह 321 किमी तक का सफर तय करेगा। Rolls-Royce का इलेक्ट्रिक प्लेन 480 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उड़ने में सक्षम होगा। बता दें, सामान्य यात्री विमान औसतन 925 kmph की रफ्तार से दूरी तय कर सकते हैं।

सेंसर्स
इलेक्ट्रिक प्लेन के प्रोपेलर को चलाने के लिए करीब तीन लाइटवेट हाई पावर डेंसिटी वाली इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे यूके की इलेक्ट्रिक मोटर और मोटर कंट्रोलर मैन्युफैक्चरर कंपनी YASA ने बनाया है। इसके अलावा इस प्लेन में कई सारे सेंसर्स दिए गए हैं, जो कि 20,000 डेटा प्वाइंट्स को हर सेकंड मॉनिटर करेंगे। यह सेंसर्स बैटरी वोल्टेज डिटेलिंग, टेम्परेचर और कई सारे पहलुओं पर नजर रखेंगे। 

नोज शेप डिजाइन
इस प्लेन को ACCEL (एक्सीलरेटिंग एंड इलेक्ट्रिफिकेशन ऑफ फ्लाइट) प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है। Rolls-Royce के ये इलेक्ट्रिक प्लेन्स छोटे और स्पोर्टी होंगे जिसकी कॉकपिट पीछे की तरफ होगी। इसके अलावा प्लेन के फ्रंट में एक लंबा नोज शेप डिजाइन होगा जो किसी विंटेज रोडस्टर की याद दिलाता है। इसके आगे के हिस्से में बैटरी पैक रखे जाएंगे जो प्लेन को पावर सप्लाई करेंगे। 
 
 


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download