गुलाबजल खूबसूरती बढ़ाने के लिए है वरदान, जानिए इसके फायदे

rose water is a gift for enhanced your beauty, know its benefits
गुलाबजल खूबसूरती बढ़ाने के लिए है वरदान, जानिए इसके फायदे
गुलाबजल खूबसूरती बढ़ाने के लिए है वरदान, जानिए इसके फायदे

डिजिटल डेस्क,भोपाल। गुलाबजल के कई फायदे होते हैं। भारत में गुलाबजल कई सदियों से किया जा रहा है। गुलाब की नरम पंखुड़ियों में सिर्फ रंग और खूबसूरती ही नहीं होती है, बल्कि इसमें कई और गुण होते हैं जो आपके सौंदर्य को निखारने में सहायक है। 

गुलाबजल एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जिससे सिर्फ त्वचा को ही नहीं बल्कि बालों, आंखों और खूबसूरती को कायम रखा जा सकता है। अपने विशेष गुणों और खुशबू के कारण ये काफी मशहूर है। वैसे अब तक लोग इसके आंखों और त्वचा के फायदों से ही अवगत थे, लेकिन इसके गुणों के चलते ये बालों के लिए भी कारगर साबित हुआ है। आइए जाते हैं गुलाबजल के फायदे...

कैसे बनता है गुलाबजल ?

गुलाबजल को गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। इन पंखुड़ियों को पानी में तब तक उबाला जाता है जब तक पंखुड़ियां अपनी रंगत ना छोड़ दें। इसका सिर्फ जल ही नहीं बनता है बल्कि इसका तेल भी बाजार में मौजूद होता है। 

गुलाबजल त्वचा के लिए है फायदेमंद 

गुलाब जल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि वो हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसमें त्वचा को निखारने और तुरंत तरोताजा बनाने व नई जान डालने के गुण हैं। त्वचा के लिए आप सिर्फ इसको ही इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इसे किसी फेस पैक के साथ भी उपयोग करने से भी बेहतर परिणाम मिलेंगे।

कैसे पहुंचाता है फायदा ?

गुलाबजल त्वचा पर जमी गंदगी और अतिरिक्त तेल को निकालकर चेहरे की सफाई करता है। इसी के साथ ये त्वचा को कीटाणुओं और फंगल संक्रमण से भी बचाता है।

सिर्फ इतना ही नहीं ये रक्त के संचार को सुधारता है और त्वचा के पीएच स्तर को नियंत्रित करता है। गुलाबजल चेहरे को सुकून और ठंडक पहुंचाता है और एक्ने जैसी समस्या को भी दूर करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाबजल को डायरेक्ट चेहरे पर इस्तेमाल किया जासका है। कॉटन बॉल को गुलाबजल में भिगो लें और पूरे चेहरे को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। ये एक प्राकृतिक टोनर का काम करता है। इसके बेहतर परिणाम देखने के लिए आप इसे सुबह घर से बाहर निकलने से पहले और रात को सोने से पहले जरूर इस्तेमाल करें। इससे आपका चेहरा साफ और कोमल हो जाएगा।

गुलाब जल और ग्लिसरीन- इन दोनों का इस्तेमाल चेहरे पर क्लिन्जर को तौर पर हो सकता है। इसके लिए आप ग्लिसरीन की कुछ मात्रा गुलाबजल में डालें। इन दोनों के मिश्रण को आप एक बोतल में स्टोर कर सकते है। इससे रोजाना चेहरे को साफ करें। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा साफ होकर ग्लो करेगा।

गुलाबजल और नींबू का टॉनिक- इस दोनों की जोड़ी को हर कोई पसंद करता है क्योंकि ये टॉनिक चेहरे के मुहांसों और एक्ने जैसी समस्या को दूर करता है। इसको बनाने के लिए आप दोनों को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से अच्छे से धो लें। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सादे पानी से धो लें।

गुलाब जल और चंदन का पैक- ये पैक एक्ने जैसी समस्या से लड़ने में प्रभावी साबित हुआ है। इसे इस्तेमाल करने के लिए चंदन के पाउडर में 2 चम्मच गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर 15 मिनट लगाकर ठंडे पानी से धो लें।

बालों के लिए

गुलाब जल एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर माना जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसी के साथ रक्त संचार में सुधार करने में सक्षम माना जाता है। गुलाब जल बालों को कोमल और रेशमी बनाता है।

अगर गुलाबजल का इस्तेमाल शैम्पू के साथ हो तो यह बालों के फॉलिक्लस को अच्छे से नमी देकर कंडिशनर करता है। एक रिसर्च के मुताबिक गुलाबजल डेंड्रफ को बढ़ावा देने वाले फंगस का खात्मा करता है।

ये बालों को जरूरी पोषण देकर मजबूत बनाता है। जिसके चलते बालों का झड़ना कम हो जाता है।

ये भी पढ़े-मिनटों में तैयार हो जाती है ये पीनट बटर-बनाना आईस्क्रीम, घर पर करें ट्राय

बालों में इस्तेमाल करें

गुलाबजल का इस्तेमाल सीधे बालों पर भी किया जा सकता है। इसे शैम्पू करने से पहले 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके अलावा गुलाब जल का इस्तेमाल शैम्पू को पतला करने के लिए भी क्या जा सकता है।

गुलाबजल से बनाएं शैम्पू- इसे बनाने के लिए आपको गुलाबजल, रम, सिरका और अंडे की जरूरत पड़ेगी। जिनका स्कैल्प काफी ऑयली होता है उनके लिए यह मददगार साबित हो सकता है। इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे स्केल्प से लेकर अंतिम छोर तक लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अतिरिक्त तेल हटाने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

गुलाबजल आंखों के लिए कितना फायदेमंद है ये तो शायद सभी जानते होंगे, लेकिन आज हम गुलाबजल के फायदे जरा डीटेल में जानेंगे। 

आंखों से जुड़े फायदे

गुलाब जल एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है। जो आपकी आंखों को धूल, प्रदूषण, जलन, लालपन और मेकअप प्रोड्क्टस के हानिकारक तत्वों के प्रभाव से दूर रखने के लिए मददगार है।

गुलाब जल को आंखों में डालने से थकान कम होती है। इसी के साथ ये आंखों को काफी राहत देता है।
कम नींद लेने के कारण आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को भी दूर करता है।

ऐसे इस्तेमाल करें गुलाबजल

आंखों पर इस्तेमाल करने के लिए 2 साफ रुई के गोलों को गुलाबजल में डुबोएं और 15 मिनट के लिए आंखों पर रखे रहें। अगर आप आंखों की थकान को कम करना चाहते हैं तो पानी में गुलाबजल मिला कर आंखों को धोएं।

इसके अलावा आप गुलाबजल की बूंदें अपनी आंखों में भी डाल सकते हैं। इसकी बूंदें डालने के बाद आंखों को 15 मिनट आराम दें।

अगर आप काले घेरों से तंग आ गई हैं तो दूध और गुलाब जल के मिश्रण में 2 रुई के गोले डुबोकर आंखों पर रखें।

Created On :   21 Sep 2017 4:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story