डिंडौरी के इस छात्रावास में पानी की कमी के चलते नहीं बनती रोटियां

Roti not made due to lack of water in hostel in dindori
डिंडौरी के इस छात्रावास में पानी की कमी के चलते नहीं बनती रोटियां
डिंडौरी के इस छात्रावास में पानी की कमी के चलते नहीं बनती रोटियां

डिजिटल डेस्क,डिंडौरी। अमरपुर विकासखण्ड के ग्राम निघोरी में कस्तूरबा बालिका छात्रावास में छात्राओं को कई महीनों से भोजन में रोटियां नही दी जा रहीं हैं। इसके पीछे का कारण पानी की कमी को बताया जा रहा है। भोजन में छात्राओं को सिर्फ दाल चावल दिया जाता है।

गौरतलब है कि अमरपुर विकासखण्ड के ग्राम निघोरी में कस्तूरबा बालिका छात्रावास में दिए जा रहे भोजन में अनियमितताएं सामने आने पर सभापति शिक्षा समिति ने रिपोर्ट तैयार कर बीईओ व बीआरसी को भेजी। यहां जांच के दौरान संबंधित समूह ने बताया कि सब्जी महंगी होने के कारण सब्जी बनाना मुश्किल हो गया है। वही निघोरी में पानी की समस्या गहराई हुई है जिसके कारण यहां छात्राओं को रोटी नहीं दी जा रही है। पानी न मिलने के कारण आटा को गूथे जाने में भी परेशानी होती है। ऐसे हालात में सिर्फ दाल और चावल बनाकर उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस संबंध में जनशिक्षक रमेश कुमार कश्यप, सतेन्द्र कुमार यादव, प्रभारी अधीक्षिका रामू बाई मरावी ने जानकारी दी है कि छात्रावास की समस्याओं से अधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है। बताया जाता है कि छात्रावास में 100 छात्राओं की संख्या दर्ज है, लेकिन वर्तमान स्थितियों में यहां पर सिर्फ 84 छात्राएं ही हैं। छात्रावास में इस समस्या को लेकर शिक्षा समिति सभापति ने रिपोर्ट तैयार कर अधिकारियों को सौपी है। इसके साथ ही मांग की है कि शासन के निर्देशित मीनू मापदण्ड के अनुसार छात्राओं को भोजन दिया जाए। यहां जो भोज्य पदार्थ की सूची छात्रावास में चस्पा की है उसके अनुसार दोपहर के भोजन के रूप में रोटी, कडी, सब्जी व दाल चावल दिया जाना चाहिए। वहीं रात्रि भोजन में चटनी, रोटी, मूंग दाल आदि देना होगा, लेकिन यहां सिर्फ दाल-चावल ही परोसा जा रहा है। वहीं अमरपुर शिक्षा समिति सभापति चैन सिंह धुर्वे का कहना है कि  जांच के दौरान ग्राम निघोरी कस्तूरबा छात्रावास में भोजन को लेकर काफी अनियमितताएं सामने आई है। जिसकी रिपोर्ट अधिकारियों को सौपी गई है। 


 

Created On :   23 Aug 2017 8:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story