रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस की भारी डिमांड से वेबसाइट क्रैश

Royal Enfield Website Crashes, Pegasus Edition Sale Delayed.
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस की भारी डिमांड से वेबसाइट क्रैश
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस की भारी डिमांड से वेबसाइट क्रैश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Royal Enfield ने महीनेभर पहले ही इंडिया में लिमिटेड एडिशन क्लासिक 500 पेगासस लॉन्च की थी। कंपनी ने इस बाइक के स्पेशल एडीशन के महज 250 यूनिट ही भारत में बेचने का मन बनाया था। सभी बाइकों को पहले आएं पहले पाएं वाले कॉन्सेप्ट पर ऑनलाइन बेचा जाना था। दिल्ली में 2.40 लाख रुपये (एक्सशोरूम प्राइस) की कीमत वाली इस बाइक की बुकिंग 10 जुलाई तक ओपन थी। लेकिन लोगों में इसे खरीदने की ऐसी चाहत बढ़ी कि ऑनलाइन बुकिंग वाले दिन कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट ही क्रेश हो गई। जिसके बाद कंपनी ने बढ़ा फैसला लेते हुए ऑलाइन बुकिंग को स्टॉक क्लीयर होने तक अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दिया है।

 

Royal Enfield Classic 500 Pegasus इंडिया में लॉन्च, जानें खासियत

 


कंपनी ने इस लिमिटेड एडिशन को क्लासिक 500 पेगासस नाम दिया है। कंपनी ने बाइक में कोई तकनीकी बदलाव ना करते हुए इसे कई सारे कॉस्मैटिक बदलावों के साथ लॉन्च किया है। रॉयल एनफील्ड ने इस बाइक को बनाने के लिए इतिहास के पन्ने पलटाए, और इतिहास के उस खास पहलू को इस नई मोटरसाइकल के जरिए पेश किया। दरअसल रॉयल एनफील्ड ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस्तेमाल हुई कंपनी की फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल से प्रेरित होकर क्लासिक 500 का पेगासस लिमिटेड एडिशन पेश किया है। फ्लाइंग फ्ली कहे जाने वाले ब्रिटिश पैराट्रूपर्स इस तरह की मोटरसाइकल का इस्तेमाल किया करते थे।

 

कंपनी ने इस लिमिटेड एडिशन को क्लासिक 500 पेगासस नाम दिया है। क्लासिक 500 पेगासस लेंजेंडरी RE/WD 125 मोटरसाइकल से प्रेरित होकर बनाई गई है जिसे फ्लाइंग फ्ली के नाम से भी जाना जाता है।  रॉयल एनफील्ड ने इस मोटरसाइकल का उत्पादन कंपनी की यूनाइटेड किंगडम स्थित अंडरग्राउंड फैसिलिटी में वर्ल्ड-वॉर II के समय किया था। रॉयल एनफील्ड इस लिमिटेड एडिशन के लिए सिर्फ 1,000 यूनिट ही दुनियाभर के लिए बनाएगी जिसकी 190 यूनिट ब्रिटेन में बेची जाएंगी। वहीं महज 250 यूनिट इंडिया में बेची जानी हैं। 

 

 

कंपनी की मानें तो द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जिस मोटरसाइकल का इस्तेमाल किया जाता था, बाइक के साथ वैसे ही दो कलर - सर्विस ब्राउन और ऑलिव ड्रैब ग्रीन मुहैया कराए गए हैं। बाइक की टंकी पर यूनीक सीरीज नंबर छपा होगा। रॉयल एनफील्ड के पास असली फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल कंपनी के आधिकारिक कलेक्शन में रखी हुई है।

 

 

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन में कंपनी ने समान 499cc का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है। यह इंजन 5250 rpm पर 27.2 bhp पावर और 4000 rpm पर 41.3 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। कंपनी ने बाइक का चेसिस, ब्रेक्स और टायर्स स्टैंडर्ड मॉडल से लिए हैं और इसका भार 194 kg है। द्वितीय विश्वयुद्ध के समय इस्तेमाल हुई मोटरसाइकल की तर्ज पर लिमिटेड एडिशन के साथ मिलिट्री-स्टाइल कैनवास पेनियर्स, पेगासस लोगो, दोनों बाइक्स में ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, एयर फिल्टर के दोनों तरफ लैदर स्ट्रैप और ब्रास बकल, ब्लैक सायलेंसर और ऐसे ही कई चीजें दी हैं।

Created On :   14 July 2018 4:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story