उपराजधानी में बनने जा रहा है संविधान पार्क, ढाई करोड़ मंजूर

उपराजधानी में बनने जा रहा है संविधान पार्क, ढाई करोड़ मंजूर
उपराजधानी में बनने जा रहा है संविधान पार्क, ढाई करोड़ मंजूर

डिजिटल डेस्क, नाागपुर। डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में  नागपुर यूनिवर्सिटी द्वारा डॉ. बाबासाहब आंबेडकर लॉ कॉलेज में संविधान पार्क बनाया जा रहा है। अपने आप में अदभुत रहने वाले इस पार्क के संदर्भ में विवि अधिकारियों और नागपुर जिले के पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले के बीच बैठक हुई। पालकमंत्री ने विवि प्रशासन काे आश्वस्त किया है कि, संविधान पार्क बनाने के लिए राज्य सरकार ढाई करोड़ रुपए की मदद करेगा। सोमवार को हुई बैठक में संविधान के प्रारूप और लागत पर चर्चा की गई। संविधान पार्क की डिजाइन तैयार हो गई है। बैठक में इस पर प्रेजेंटेशन भी दिया गया। 


पालकमंत्री ने दिए प्रस्ताव तैयार कर समाज कल्याण को भेजने के दिए निर्देश
उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय ने दो वर्ष पूर्व संविधान पार्क बनाने का निर्णय लिया था। इसके लिए विवि ने विविध क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के समावेश वाली एक समिति का गठन भी किया था। पालकमंत्री ने इस पार्क के प्रारूप और उसके लिए आने वाले खर्च का अनुमान लगा कर प्रस्ताव तैयार कर समाज कल्याण विभाग को भेजने को कहा है। बैठक में महापौर नंदा जिचकार, नासुप्र सभापति दीपक म्हैसेकर, विधायक अनिल सोले, प्रकाश गजभिए, पूर्व न्या. अजित रोही, गिरीश गांधी, लॉ काॅलेज प्राचार्य डॉ. श्रीकांत कोमावार, विवि प्रकुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले और कुलसचिव पूरणचंद्र मेश्राम उपस्थित थे। 

ये रहेगी पार्क की खासियत
उल्लेखनीय है कि संविधान पार्क डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की 125वीं जयंती के मौके पर बनाया जा रहा है। इसके लिए आर्किटेक्ट अनिल कांबले ने प्रारूप तैयार किया है। लॉ कॉलेज के सामने की 4 एकड़ जमीन पर यह अद्भुत  पार्क तैयार किया जाएगा। भारत में पहली बार इस तरह का कोई पार्क बनाया जा रहा है। इसमें संसद, सर्वोच्च न्यायालय की प्रतिकृति, संविधान की प्रति जैसी कलाकृतियों का समावेश होगा।शहर विकास की कड़ी में इस पार्क की अपनी अलग खासियत रहेगी। नागपुर आने वाले पर्यटकों को बाबासाहब आंबेडकर के जीवन से जुड़े इतिहास की जानकारी भी इस पार्क में उपलब्ध रहेगी।  
 

Created On :   16 Jan 2018 5:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story