RTE - 160 बच्चों के एडमिशन का रास्ता साफ

RTE : 160 application of students cleared among 167 application
RTE - 160 बच्चों के एडमिशन का रास्ता साफ
RTE - 160 बच्चों के एडमिशन का रास्ता साफ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। RTE प्रवेश प्रक्रिया के पहले चरण में निवास से स्कूल का अंतर 1 किमी से अधिक रहने का हवाला देकर 167 आवेदन निरस्त किए गए थे। इनमें से 160 बच्चों को पात्र ठहराकर प्रवेश का रास्ता साफ कर दिया गया है। पहले निवास से स्कूल का सड़क मार्ग से अंतर नापकर प्रवेश नकारा गया था। इस संबंध में वरिष्ठों से मार्गदर्शन लेकर हवा मार्ग से निवास और स्कूल का अंतर नापकर प्रवेश के लिए पात्र ठहराया गया है।

शुरूआत से ही रहीं खामियां
RTE प्रवेश प्रक्रिया में शुरूआत से ही विविध खामियां रही हैं। आनलाइन आवेदन भरने शुरू होने पर पहले दो दिन वेबसाइट लड़खड़ाती रही। जैसे-तैसे शुरू हुई, तो स्कूल के नामों की सूची अपडेट नहीं थी। अब ड्रॉ में नंबर लगने के बाद निवास से स्कूल का अंतर नापने के संबंध में निश्चित दिशा-निर्देश नहीं मिलने से सड़क मार्ग से अंतर नापकर विद्यार्थियों के आवेदन निरस्त किए गए। वरिष्ठों का मार्गदर्शन मिलने के बाद निरस्त किए गए आवेदन पात्र ठहराए गए। तकनीकी खामियां और स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं रहने से पालक नाहक परेशान होते रहे।

दिए जाएंगे एडमिशन
पहले निरस्त कर बाद में प्रवेश के लिए पात्र ठहराए गए 160 बच्चों को 22 अप्रैल को स्कूल में प्रवेश के पत्र दिए जाएंगे। 7 बच्चाें के प्रकरण फिलहाल विचाराधीन रखे गए हैं। उनके दस्तावेजों की जांच-पड़ताल के बाद वेरिफिकेशन कमेटी अंतिम निर्णय लेगी। जिले में 5,699 बच्चों का ड्रॉ में चयन किया गया है। इसमें से अभी तक 1,000 से अधिक बच्चों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी किए जाने की जानकारी मिली है।

2,200 रु. एक्टिविटी फीस लौटाई
RTE अंतर्गत नि:शुल्क प्रवेश देना अनिवार्य है। पालकों की अज्ञानता का लाभ उठाकर अनेक स्कूल एक्टिविटी फीस के नाम पर हजारों रुपए वसूल कर रहे हैं। आरटीई एक्शन कमेटी ने इस बात का खुलासा किया था।   ग्रेट ब्रिटेन स्कूल ने रवींद्र बारापात्रे से वसूले 2,200 रुपए वापस कर दिए। उन्हें प्रवेश से पूर्व 5,200 रुपए जमा करने के लिए कहा गया था। वसूले गए रुपए वापस मिलने पर बारापात्रे ने RTE एक्शन कमेटी को लिखित पत्र देकर धन्यवाद माना।

Created On :   22 April 2019 8:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story