शहर में दौड़ रही अनफिट बसें, RTO ने 72 स्कूल बसों का परमिट किया रद्द

RTO canceled permit of 72 school buses due to unfit in nagpur
शहर में दौड़ रही अनफिट बसें, RTO ने 72 स्कूल बसों का परमिट किया रद्द
शहर में दौड़ रही अनफिट बसें, RTO ने 72 स्कूल बसों का परमिट किया रद्द

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्कूल शुरू होकर 2 माह से अधिक समय हो गया है। बावजूद इसके अभी भी शहर में 72  बसें ऐसी है, जो बिना फिटनेस चल रही है। RTO ने गत एक माह पहले फिटनेस न रहने वाली 143  बसों को संस्पेशन नोटिस भेजकर कुछ दिनों की मोहलत भी दी थी। ऐसे में केवल 73  बसों ने ही इसे गंभीरता से लेकर फिटनेस कराया, बाकी 72  बसें अभी भी अनफिट अवस्था में है। ऐसे में RTO ने इनके परमिट निलंबित कर दिए है। अनफिट अवस्था में बसें दौड़ते मिलने पर इन पर बड़ी कार्रवाई का इशारा दिया गया है।

नागपुर शहर में कुल826  बसें हैं। जिसमें स्कूल शुरू होने तक 683  बसें ही पूरी तरह से फिट पाई थी। ऐसे में बची 143  बसें पूरी तरह से अनफिट का चित्र सामने दिख रहा था। जो बच्चों के जान से खिलवाड़ कर रही थी। हालांकि RTO अधिकारियों की माने तो ऐसे बस संचालकों को परमिट सस्पेंशन का नोटिस जारी किया जा रहा था। बावजूद इसके केवल आधे ही लोगों ने बस फिटनेस जांच कराई है। ऐसे में बाकियों के परमिट निलंबित किए गए है। शहर में सैकड़ों उच्च शिक्षा देने वाली स्कूल है। स्कूल में आने वाले बच्चे दूर-दराज से आते है। ऐसे में अभिभावक अपने बच्चों का सही वक्त पर व सुरक्षित सफर के लिए  स्कूल बसों का सहारा लेते है।

एक बस में लगभग 15  से 20  मासूम बच्चे स्कूल तक का सफर करते है। इस बात को ध्यान में रखते हुए RTO की ओर से इन बसों के लिए कई नियम लागू किए है। इन नियमों को मानकर चलने वाली बसें ही सुरक्षित मानी जाती है। इसके लिए प्रति वर्ष बसों की फिटनेस जांच होती है। फिटनेस जांच में बस का रंग निर्धारित होना चाहिए, बस में आपातकालिन दरवाजा होना चाहिए, दरवाजा खुलने पर बर्जर बजना चाहिए, 12  प्लस बसों में अटेंडंट होना, चालक प्रशिक्षित रहना चाहिए, गाड़ी में लड़कियां हो तो लेडी अटेंडंट रहना चाहिए, बस की कंडिशन अच्छी रहना जरूरी है। वही अग्निशमन यंत्र का रहना, उसे चलाने का अटेंड या ड्राइवर को प्रशिक्षण आदि का सामावेश है।

जांच के बाद परमिट निलंबन की कार्रवाई
ट्टकुछ बसों ने फिटनेस जांच कराई है, लेकिन नोटिस के बाद भी  72  बसों ने फिटनेस जांच नहीं की है। ऐसे में इनका परमिट निलंबित किया गया है।
(अतुल आदे, उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी, RTO नागपुर शहर)

Created On :   2 Aug 2018 7:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story