comScore
Dainik Bhaskar Hindi

रुपए में गिरावट जारी, अब 73 रुपए के बराबर हो गया एक डॉलर

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 12th, 2018 16:06 IST

6.5k
1
0
रुपए में गिरावट जारी, अब 73 रुपए के बराबर हो गया एक डॉलर

News Highlights

  • बुधवार को 22 पैसे कमजोर हो गया रुपया
  • मंगलवार को हुई थी 24 पैसे की गिरावट
  • सोमवार को 72.66 तक पहुंचा था रुपया


डिजिटल डेस्क, मुंबई। डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत दिन ब दिन गिरती ही जा रही है। बुधवार को 22 पैसे कमजोर होकर रुपया 72.91 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। इससे पहले मंगलवार को रुपया 72.69 पर बंद हुआ था, उस समय रुपए में 24 पैसे की गिरावट हुई थी। कच्चे तेल की कीमत बढ़ने को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है। बता दें कि सोमवार को भी रुपए में गिरावट दर्ज की गई थी। डॉलर के मुकाबले सोमवार को रुपया 72.66 के स्तर पर पहुंच गया था। इससे पहले शुक्रवार को रुपए में 26 पैसे की बढ़त हुई थी।

डॉलर पर भरोसा, रुपए के लिए मुसीबत
डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट का एक बड़ा कारण अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर भी है। इन दो बड़े देशों की बीच चल रहे ट्रेड वॉर के कारण वैश्विक स्तर पर लोगों का डॉलर पर भरोसा बढ़ता ही जा रहा है और यही भरोसा रुपए के लिए मुसीबत बना हुआ है। वैश्विक स्तर पर डॉलर की जमकर खरीदारी का जा रही है। डॉलर पर लोगों का बढ़ता भरोसा ही रुपए की गिरावट के लिए सबसे बड़े कारण बताया जा रहा है।

रुपए की गिरावट के लिए सरकार जिम्मेदार
डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार माना जा रहा है, क्योंकि मुद्रा को संचालित करने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी देश की सरकार पर ही होती है। जानकारों की मानें तो अब अगर रुपए को गिरने से बचाना है और उसे मजबूती प्रदान करनी है तो केंद्र सरकार को कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। इन्हीं में से एक ये भी है कि केन्द्र सरकार को देश में एक्सपोर्ट को बढ़ाने के साथ-साथ विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (FPI) में इजाफा कराना होगा। यह काम मौजूदा स्थिति में नहीं बल्कि एक लंबी अवधि के दौरान किया जाता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर