comScore

रुपए में ऐतिहासिक गिरावट का दौर जारी, 74.47 के स्तर पर पहुंचा

October 11th, 2018 13:04 IST
रुपए में ऐतिहासिक गिरावट का दौर जारी, 74.47 के स्तर पर पहुंचा

हाईलाइट

  • रुपए में गिरावाट का दौर जारी
  • 10 पैसे गिरकर 74.30 के स्तर पर पहुंचा रुपया
  • बुधवार को 74.20 के स्तर पर बंद हुआ था रुपया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रुपया डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहा है। गुरुवार को भी यह सिलसिला जारी रहा, कमजोर शुरुआत करते हुए रुपया 10 पैसे टूटकर 74.30 पर खुला। वहीं दिनभर के करोबार के दौरान रुपया और गिर सकता है। बाजार के जानकारों की मानें तो रुपए को संभलने में और वक्त लग सकता है। वहीं रुपया पहले ही 74.47 के सबसे निचले स्तर को छू चुका है। रुपया बुधवार को 74.20 के स्तर पर बंद हुआ था। 

जारी रहेगी गिरावट
डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट लगातार जारी है, इसका बड़ा कारण विदेशी बाजारों में जारी उथल-पुथल है। वहीं विदेशी निवेशकों की लगातार निकासी के बीच रुपए के और कमजोर होने के आसार बनते दिख रहे हैं। रुपए में गिरावट का सीधा असर भारतीयों की जेब पर पड़ रहा है, रुपए की गिरावट के चलते रोजमर्रा के उपयोग के सामान महंगे होते जा रहे हैं। 

सरकार का प्रवासी प्लान
सरकार ने गिरते रुपये को संभालने के लिए 'प्रवासी' प्लान तैयार किया है। भारत सरकार की नजरें प्रवासी भारतीयों पर टिकी है जो देश में डॉलर की आवक को बढ़ा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो सरकार इस योजना पर काम कर रही है और जल्द ही इस बारे में कोई बड़ी घोषणा कर सकती है। रिपोर्ट बताती है कि वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) प्रवासी भारतीयों की इस योजना को तैयार कर रहे हैं। इसी महीने कभी भी मोदी सरकार इसका ऐलान कर सकती है। इससे पहले 2013 में जब देश में UPA की सरकार थी तब RBI ने फॉरेन नॉन-रेजिडेंट बैंक डिपॉजिट प्लान को लाकर गिरते रुपये को थामने की कोशिश की थी।

रुपए के कारण महंगा हो रहा तेल
देश में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है इसका बड़ा कारण विदेशी करेंसी के सामनें कमजोर पड़ रहा भारतीय रुपया है। हांलाकि केन्द्र सरकार ने हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दाम 2.50 रुपए घटाकर जनता को राहत देने की कोशिश की है, लेकिन दूसरी तरफ तेल की कीमतों में रोजाना हो रही बढ़ोतरी का दौर भी जारी है।

Loading...
कमेंट करें
txwvb
Loading...
loading...