रसेल बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, शुभमन गिल ने जीता इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड

Russell declared Player of the Tournament, Shubhaman wins Emerging Player Award
रसेल बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, शुभमन गिल ने जीता इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड
रसेल बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, शुभमन गिल ने जीता इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए IPL-12 के फाइनल मैच में मुंबई ने चेन्नई को 1 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ मुंबई ने रिकॉर्ड चौथी बार IPL ट्रॉफी अपने नाम कर ली। मुंबई ने टॉस जीतकर 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई टीम 20 ओवर में 148 रन ही बना सकी। IPL-12 के समापन अवसर पर अवॉर्ड्स का वितरण भी किया गया। इनमें पर्पल कैप, ओरेंज कैप, प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर), इमर्जिंग प्लेयर जैसे अवॉर्ड शामिल हैं। आइए जानते हैं किस खिलाड़ी को कौन सा अवॉर्ड मिला..

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर) - आंद्र रसेल (KKR)

पर्पल कैप + 10 लाख रुपए : इमरान ताहिर (CSK) (26 विकेट)
इमरान ताहिर ने कहा, इस उम्र में मुझे मौका देने के लिए मैं चेन्नई का सचमुच आभारी हूं। मैं बस इसी तरह खेलते रहना चाहता हूं और अपने सपोर्ट स्टाफ को धन्यवाद देना चाहता हूं। फाइनल में पहुंचकर हारना दुखद है, लेकिन इसका श्रेय मुंबई को जाता है और वे इस जीत के हकदार हैं। मैं अपने जीवन के इस दौर में पहुंचकर और खिलाड़ियों द्वारा इतना प्यार पाकर प्रसन्न हूं। IPL सर्वश्रेष्ठ लीग है। मैं अपने जीवन में बहुत लंबे समय से मेहनत कर रहा हूं। भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को गेंदबाजी करना आसान नहीं है। मैं इस खेल से प्यार करता हूं और जब तक मैं कर सकता हूं, मैं खेलना जारी रखुंगा।

ऑरेंज कैप - डेविड वार्नर (SRH) [12 मैचों में 692 रन] । वॉर्नर ने कहा, मेरे लिए यह ऑरेंज कैप जीतना सम्मान की बात है। हम बल्लेबाज इस खेल को पुरस्कार के लिए नहीं खेलते हैं, हम जीतने की कोशिश करते हैं। हैदराबाद की जीत में हमारे क्यूरेटरों को बड़ा श्रेय होता है। वे शानदार विकेट तैयार करते हैं। भारत में भीड़ के सामने खेलना बहुत अच्छा लगता है। मैं खुश हूं कि मुझे इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने का मौका मिला है। यह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ लीग है। आपका बहुत बहुत धन्यवाद। 

सीजन का गेमचेंजर (10 लाख रुपए) - राहुल चहर (MI)

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन (10 लाख रुपए) - केएल राहुल (KXIP)- राहुल की गैरमौजूदगी में हार्दिक पंड्या ने राहुल की जगह अवॉर्ड लिया।

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन - आंद्रे रसेल (KKR)- मैं इस लीग का हिस्सा बनकर बेहद खुश हूं। 

परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन (1 लाख रुपए) - किरोन पोलार्ड (MI) (सुरेश रैना का कैच)

फास्टेस्ट 50 अवॉर्ड (1 लाख रुपए) - हार्दिक पंड्या (MI)

फेयरप्ले अवार्ड - सनराइजर्स हैदराबाद

टूर्नामेंट के उभरते खिलाड़ी (इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड) (10 लाख रुपए)- शुभमन गिल (KKR)

पिच और ग्राउंड ट्रॉफी - पंजाब (मोहाली) और हैदराबाद ने संयुक्त रूप से यह अवॉर्ड जीता।

MI VS CSK Final मैन ऑफ द मैच (5 लाख रुपए)- जसप्रीत बुमराह (MI)

Created On :   12 May 2019 7:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story