comScore
Dainik Bhaskar Hindi

'रूसी साजिश का शिकार हुआ कतर'

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:36 IST

618
0
0
'रूसी साजिश का शिकार हुआ कतर'

टीम डिजिटल, दोहा. US की खुफिया एजेंसी FBI के हवाले से खबर आ रही है कि कतर रूसी साजिश का शिकार हुआ है। खुफिया एजेंसी के अधिकारियों का मानना है कि कतर के खिलाफ साजिश रचने में रूसी हैकर्स का हाथ है। रूसी हैकर्स ने कतर के खिलाफ एक झूठी खबर प्लांट की, जिसके आधार पर सऊदी अरब समेत चार देशों ने देशों ने कतर के साथ सभी कूटनीतिक संबंध तोड़ दिए.

रूसी हैकर्स द्वारा कतर की न्यूज एजेंसी में जो खबर प्लांट की गई थी उसमें ईरान और इजरायल के प्रति कतर के रिश्तों को काफी दोस्ताना बनाकर पेश किया गया था। इस खबर में यह शंका भी जताई गई थी कि क्या ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर अपना कार्यकाल पूरा कर सकेंगे।

इस खबर के आधार पर सऊदी अरब, UAE, मिस्र और बहरीन ने कतर के साथ अपने संबंध खत्म करने का ऐलान कर दिया. सऊदी अरब ने कतर पर ईरान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद में उसका साथ देने और यमन में शिया-हूती विद्रोहियों को मदद देने का आरोप लगाया। सऊदी के साथ ही उसके चारों मुस्लिम बहुल मित्र देशों ने कतर को आतंकवाद समर्थक देश बताकर पूरे क्षेत्र को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

इस झूठ खबर पर कतर के विदेश मंत्री ने एक समाचार चैनल से बात करते हुए बताया कि कतर पर जो आरोप लगाए हैं वे सब एक गलत खबर पर आधारित हैं। उन्होंने कहा, 'FBI ने हैकिंग और गलत खबर प्लांट किए जाने की पुष्टि की है। जिस खबर के आधार पर सऊदी और बाकी देशों ने कतर पर आरोप लगाया, वह खबर फर्जी थी। उसे हैकिंग की मदद से हमारी आधिकारिक न्यूज एजेंसी के अंदर फीड किया गया था.'

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर