अमेरिका की धमकी की परवाह किए बिना भारत ने रूस से खरीदे 5 एस 400

अमेरिका की धमकी की परवाह किए बिना भारत ने रूस से खरीदे 5 एस 400
हाईलाइट
  • 19 वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में पुतिन ने लिया हिस्सा
  • दो दिवसीय भारत दौरे पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
  • पीएम मोदी और पुतिन ने गले मिलकर एक दूसरे का अभिवादन किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की धमकी की परवाह किए बिना भारत ने रूस से 5 एस 400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम को खरीदने की हरी झंडी दे दी है। दो दिवसीय भारत दौरे पर आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज (शुक्रवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। पुतिन और मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान इस डील पर दस्तखत किए। इससे पहले दोनों नेताओं ने हैदराबाद बाउस में गले मिलकर एक-दूसरे का अभिवादन किया।

दोनों नेता ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के मद्देनजर कच्चे तेल की स्थिति समेत विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं। 19वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता रूसी रक्षा कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध की पृष्ठभूमि में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की भी समीक्षा कर सकते हैं। भारत और रूस के बीच बहुप्रतिक्षित S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील पर हस्ताक्षर हो गए हैं। इस डील के तहत भारत रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के 5 सेट खरीदेगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता के बाद नई दिल्ली में इस डील पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी भारत और रूस ने करार किए हैं।

 

 

इन मुद्दों पर हुई बातचीत
दोनों देश के बीच बातचीत का प्रमुख एजेंडा व्यापार साझेदारी में विशेषाधिकार के अहम पहलुओं पर चर्चा हुई। इसके अलावा दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान हुआ। दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा देना और ईरान से कच्चे तेल के आयात पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा पुतिन की यात्रा के केंद्र पर रही। इसके साथ ही मोदी और पुतिन ने ईरान से कच्चे तेल के आयात पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के असर को लेकर भी चर्चा की। 

Created On :   5 Oct 2018 2:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story