SAF जवान की मौत का मामला : जंगल में असहाय छोड़ भाग आई थी पुलिस टीम, 7 सस्पेंड

SAF soldier missing case : Police team left him in sick condition
SAF जवान की मौत का मामला : जंगल में असहाय छोड़ भाग आई थी पुलिस टीम, 7 सस्पेंड
SAF जवान की मौत का मामला : जंगल में असहाय छोड़ भाग आई थी पुलिस टीम, 7 सस्पेंड

डिजिटल डेस्क, सतना। नयागांव थाना क्षेत्र के बरकत बाबा जंगल से 22 जून को रहस्यमयी अंदाज में लापता हुए SAF की 14 वीं बटालियन के जवान सचिन शर्मा की मौत के मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने नयागांव थाने के सब इंस्पेक्टर बालकेश सिंह को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। इसी मामले में इसी थाने के एएसआई कप्तान सिंह, मझगवां थाने के सहायक उप निरीक्षक आरके पांडेय, मझगवां के हेड कांस्टेबल योगेन्द्र मिश्रा और नयागांव थाने के तीन कांस्टेबल रणविजय, ईष्टदेव और विवेक सिंह को भी निलंबित करते हुए लाइन भेज दिया गया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि प्रथमदृष्टया लापरवाही सामने आने पर दंडात्मक कार्यवाही की गई है। जांच अभी जारी है। गौरतलब है, इसी मामले की एक और जांच SAF की 14 वीं बटालियन भी अलग से कर रही है।

उधर SAF के 3 जवानों पर भी गिरी गाज-
इसी मामले में प्रथम दृष्टया लापरवाही बरतने पर SAF की 14वीं बटालियन के कमांडेंट एमएल छारी ने ग्वालियर पहुंचते ही एक आदेश जारी कर एपीसी सर्वेश, आरक्षक अशोक कुशवाहा और रामलाल को निलंबित कर दिया है।

मुसीबत में साथ छोड़ने की सजा
गौरतलब है, 22 जून को सुबह 11 बजे बरकत बाबा के जंगल में डकैतों के मूवमेंट का प्वाइंट मिलने पर SAF की 4 सदस्यीय टीम के साथ नयागांव और मझगवां थाने की पुलिस साझा सर्चिंग के लिए मौके पर भेजी गई थी। SAF की 4 सदस्यीय टीम का नेतृत्व जहां प्लाटून कमांडर सब इंस्पेक्टर सर्वेश सिंह कर रहे थे। वहीं हाल ही में निलंबित किए गए सब इंस्पेक्टर बालकेश सिंह सतना पुलिस की टीम में शामिल 2 सहायक उपनिरीक्षक, 1हेड कांस्टेबल और 3 आरक्षकों को लीड कर रहे थे। 

बताया गया है कि एसएफ की बगदरा चेक पोस्ट से तकरीबन 5 किलोमीटर अंदर मिले इस प्वाइंट को सर्च करने के बाद जब ये टीम लगभग डेढ़ किलोमीटर तक लौटी इसी बीच SAF के जवान सचिन शर्मा की भीषण गर्मी और उमस के कारण तबियत बिगड़ गई। उन्हें पीने के पानी की जरुरत थी, लेकिन किसी के पास भी एक बंूद पानी नहीं था। ऐसे में नयागांव और मझगवां से SAF के साथ भेजी गई पुलिस पार्टी पानी लेकर आने की बाद कह कर SAF के चारो जवानों को मौके पर ही छोड़ कर चली गई। जिसमें से 3 जवान तो जैसे तैसे चेक पोस्ट तक पहुंच गए, लेकिन इसी बीच लापता एक अन्य जवान सचिन शर्मा की अंतत: तीसरे दिन लाश मिली।

माना जा रहा है कि अगर मुश्किल में साथ छोड़ने के बजाय अगर टीम में शामिल सभी जवान हिम्मत और समझदारी से काम लेते तो SAF के कांस्टेबल को खो देने की इतनी बड़ी क्षति नहीं उठानी पड़ती।

इनका कहना है
इस दुर्भाग्यपूर्ण मामले में प्रथम दृष्टया लापरवाही सिद्ध होने पर दोषियों के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई है। जांच अभी जारी है।
राजेश हिंगणकर, एसपी, सतना

 

Created On :   29 Jun 2018 8:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story