comScore

आमिर का चैलेंज : सलमान, शाहरुख और अमिताभ सैनिटरी पैड के साथ अपनी फोटो करें शेयर

September 06th, 2018 15:43 IST

डिजिटल डेस्क । महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड्स की दिक्कत पर आधारित फिल्म पैडमैन 9 फरवरी को देशभर में रिलीज़ होने वाली है। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ सोनम कपूर और राधिका आप्टे नजर आएंगी। फिल्म में अक्षय कुमार रियल पैडमैन ए. मुरुगानान्थम का किरदार निभाते नजर आएंगे। लेकिन पेडमैन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक चैलेंज के तौर ली जा रही है और खास बात तो ये है की इस चैलेंज की शुरुआत रियल लाइफ पैड मैन,  ए. मुरुगानान्थम ने की है। जिन्होंने अपने हाथ में सेनेटरी पैड को लेकर अपनी तस्वीर को ट्विटर पर शेयर किया है। 

सलमान, शाहरुख़ और अमिताभ को चैलेंज

आमिर ने यह चैलेंज तुरंत अपना लिया और सैनिटरी पैड के साथ अपनी तस्वीर शेयर भी की। इसके बाद आमिर ने 'पैड मैन चैलेंज' दिया सलमान ख़ान, शाहरुख़ ख़ान और अमिताभ बच्चन को। अब देखना यह है कि बॉलीवुड स्टार्स इस चैलेंज को कैसे अपनाते हैं।

"पैड मैन चैलेंज" की शुरुआत 

रियल लाइफ पैड मैन ए. मुरुगानान्थम ने और अक्षय कुमार के साथ फ़िल्म 'पैड मैन' की प्रोड्यूसर ट्विंकल खन्ना और अभिनेत्रियां सोनम कपूर और राधिका आप्टे को भी यह 'पैड मैन चैलेंज' दिया है। चैलेंज को आगे बढ़ाते हुए ट्विंकल खन्ना ने भी सैनिटरी पैड के साथ अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है और चैलेंज किया है आमिर ख़ान और शबाना आज़मी को। इसमें सबसे पहले बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमिर ख़ान शामिल हुए हैं। 

पैडमैन चैलेंज का मकसद

पैडमैन चैलेंज का मकसद ये है कि सोशल मीडिया के जरिए लोगों को ये बताया जाए कि माहवारी कोई समस्या नहीं है, ये एक सामान्य प्रोसेस है। हमें इस पर शर्म नहीं आनी चाहिए। इसी मैसेज के साथ हाथों में पैड लेकर फोटो पोस्ट करना है किन्हीं तीन लोगों को टैग करना है।

9 फरवरी को रिलीज़ होगी 'पैडमैन'

पैडमैन पहले 25 जनवरी को रिलीज़ होनी थी। पैडमैन से पद्मावत की टक्कर से घबराए भंसाली ने अक्षय कुमार से आग्रह किया कि वो अपनी फिल्म की रिलीज़ डेट आगे बढ़ा लें। अक्षय ने भी भंसाली की बात ना टालते हुए फिल्म को 9 फरवरी को रिलीज़ करने का मन बना लिया। अब फिल्म 9 फरवरी को देशभर के सिनेमाघरों में दिखेगी।

पैड मैन रिलीज़ होने से पहले ही हिट

फिल्म 'पैड मैन' के बारे में पूरे देश में चर्चा हो रही है। अक्षय कुमार ने मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में कहा कि "मेरी फिल्म रिलीज़ के पहले ही हिट हो चुकी है। मैं बताता हूं कैसे। मैं यह नहीं देख रहा कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कितना पैसा कमाएगी। मेरे लिए यह मायने रखता है कि अब यह देश खुलकर सैनिटरी पैड्स के बारे में बात कर रहा है। यह मेरी फिल्म की जीत है।

रियल लाइफ पैड मैन की कहानी 

फिल्म अरुणाचलम तमिलनाडु के कोयंबटूर ए. मुरुगानान्थम की जिंदगी से प्रेरित है। उन्होंने सेनेटरी नैपकिन बनाने के लिए दुनिया की सबसे सस्ती मशीन बनाई है। उन्हें 1998 में अपनी पत्नी शांति से पता चला कि पीरियड्स के समय महिलाओं को किन समस्याओं से गुजरना पड़ता है। उनका मिशन देश भर की गरीब महिलाओं को सस्ते दाम पर सेनेटरी नैपकिन मुहैया कराना था। उन्हें 2 साल 3 महीने यह पता लगाने में लग गए कि सेनेटरी पैड्स किन चीजों के बने होते हैं। इसके साढ़े चार साल बाद उन्होंने पैड्स बनाने के लिए सस्ती मशीन बनाई।

मुरुगानान्थम को पद्मश्री से भी नवाजा गया

नेशनल इनोवेशन अवॉर्ड की 943 एन्ट्रीज में उनके मशीन को पहला स्थान मिला। अरणांचलम ने 18 महीनों में 250 मशीन बनाई। 2014 में उन्हें टाइम्स मैगजीन 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में चुना गया। 2016 में उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा गया। आज वो जयश्री इंडस्ट्रीज नाम का नैपकिन बिजनेस चला रहे हैं। इसकी 2003 यूनिट्स पूरे भारत में हैं। 21000 से ज्यादा महिलाएं यहां काम करती हैं।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata