comScore
Dainik Bhaskar Hindi

9 साल की मासूम के जज्बे को सलाम, रोज पीठ पर लादकर बड़े भाई को ले जाती है स्कूल

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 25th, 2018 16:44 IST

807
0
0

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। भाई-बहन का रिश्ता बेहद ही खास होता है। इसे शब्दों में बांध पाना बेहद मुश्किल है। समय-समय पर कुछ ऐसे किस्से आते रहते हैं जो इस रिश्ते की अहमियत को और मजबूती से दुनिया के सामने रखते हैं। ऐसे ही एक खास रिश्ते को इस वीडियो के जरिये हम आप तक पहुंचा रहे है। इस वीडियो में एक 9 साल की मासूम जो अभी अपने ही होश संभालने लायक नहीं हो पाई है उसका अपने भाई के लिए प्यार-दुलार देखकर आप भी पसीज जायेंगे। ये वीडियो है चीन के युनान प्रांत का, इसमें आप जिस लड़की को देख रहे है वह झाऊ है, जो अपने पीठ पर लादकर अपने से तीन साल बड़े भाई को रोज स्कूल लेकर जाती है।


झाऊ के जज्बे को सलाम 

बता दे झाऊ के 12 साल का भाई डिंगफू ऐसी बीमारी से पीड़ित है कि वो चल फिर नहीं सकता। इस वजह से परिवार ने डिंगफू को स्कूल छोड़ने के लिए कहा। मगर बहन ने परिवार के इस फैसले के खिलाफ विरोध जताते हुए भाई डिंगफू को पीठ पर लादकर स्कूल पहुंचाने की जिम्मेदारी ली। अपने लाचार भाई के लिए बहन के प्यार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इतनी छोटी उम्र में भी झाऊ कहती है कि मैं हमेशा के लिए भाई का सहारा बनूंगी। मैं हमेशा उसके साथ रहूंगी और जिंदगी मे कभी भी भाई का साथ नहीं छोड़ूंगी।


Image result for Nine-year-old girl carries brother to school every day


मां की तरह रखती है भाई का ख्याल

आप इस वीडियो में देख सकते है कैसे झाऊ अपने मां की तहर भाई का ध्यान रखती है।  रोज सुबह स्कूल जाने के लिए भाई को तैयार करती है। इसके बाद दोनों स्कूल के लिए निकल पड़ते हैं। इस दौरान 9 साल की झाऊ को कई बार सीढ़ियां चढ़ना पड़ती है। मगर कैसी भी मुश्किल और अड़चन हो झाऊ हर रोज ऐसी ही अपने भाई को स्कूल लेकर पहुंचती है। इसके अलावा रोजाना स्कूल का होमवर्क पूरा करने में भी भाई की पूरी मदद करती है।


Image result for Nine-year-old girl carries brother to school every day


घर के भी काम करती है झाऊ

मासूम झाऊ के माता-पिता भी दिव्यांग है। ऐसे में झाऊ को घर के सारे काम करने पड़ते हैं। दरअसल झाऊ ही घर में ऐसी है, जो शारीरिक रूप से लाचार नहीं है। ऐसे में घर की साफ-सफाई, खाना बनाने के अलावा कपड़े तक धोने का काम झाऊ करती है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download