comScore

IPL में खेलने वाला ये पहला नेपाली क्रिकेटर है कौन? 

September 06th, 2018 15:51 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सीजन-11 में पहली बार कोई नेपाली क्रिकेटर खेलेगा। इस टूर्नामेंट में नेपाल के संदीप लामिछाने दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलेंगे। IPL के लिए हुए ऑक्शन में उन्हें 20 लाख रुपए में खरीदा गया है। 17 साल के इस नेपाली क्रिकेटर को उनकी बेस प्राइस पर खरीदा गया है। संदीप इससे पहले 20167 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपना जलवा दिखा चुके हैं। आइए जानते हैं कि IPL के पहले नेपाली क्रिकेटर के बारे में..


अंडर-19 वर्ल्ड कप में लिए 14 विकेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संदीप लामिछाने ने 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपना जलवा दिखाया था। वो संदीप की लेग स्पिन का ही कमाल था, जो उन्होंने नेपाल की टीम को उस टूर्नामेंट को 8वें स्थान पर पहुंचा दिया था। उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले संदीप दूसरे बॉलर थे। उस टूर्नामेंट में संदीप ने 17 के एवरेज से 6 इनिंग में 14 विकेट चटकाए थे। इसके साथ ही टूर्नामेंट से पहले हुए दो प्रैक्टिस मैच में भी संदीप ने 5 विकेट लिए थे।

वर्ल्ड कप में हैट्रिक भी ली थी संदीप ने

2016 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में संदीप लाछिमाने ने 14 विकेट लिए थे। इस टूर्नामेंट में नेपाल ने अपना पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसका हिस्सा भी संदीप थे। इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए संदीप ने 5 विकेट लिए थे, जिसमें एक हैट्रिक भी ली थी। उनके 5 विकेट के कारण नेपाल की टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के खिलाफ 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

IPL Auction : 2 दिन में 169 खिलाड़ियों पर लगे 432 करोड़ रुपए


माइकल क्लार्क ने दिया मौका

अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत संदीप लाछिमाने ने क्रिकेट में अपनी अलग छाप बनाई। इस शानदार परफॉर्मेंस के बाद संदीप को ऑस्ट्रेलिया के फॉर्मर कैप्टन माइकल क्लार्क ने उन्हें हॉन्गकॉन्ग टी-20 ब्लिट्ज की कॉलून कांटूंस क्लब की तरफ से खेलने के लिए इनवाइट किया। संदीप को वहां क्रिकेट की ट्रेनिंग भी दी गई।

रेलवे में काम करते थे संदीप के पिता

नेपाल के स्यांग्जा में पैदा हुए संदीप लाछिमाने ने भारत में 2-3 साल भी बिताए हैं। उनके पिता ने इंडियन रेलवे में भी काम किया है। भारत में रहते हुए संदीप को सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे क्रिकेटर्स से भी मिलने का मौका मिला। इसके साथ ही माइकल क्लार्क ने संदीप को ऑस्ट्रेलिया में एनएसडब्ल्यू प्रीमियर क्रिकेट सीजन में खेलने का मौका दिया। क्लार्क ने संदीप को अपनी टीम वेस्टर्न सबअर्ब्स के साथ खेलने के लिए इनवाइट किया। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 41 | 23 April 2019 | 08:00 PM
CSK
v
SRH
M. A. Chidambaram Stadium, Chennai