अब भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म मिलेगी सेनेटरी नैपकिन की सुविधा 

sanitary napkin facility will available in Bhopal railway station
अब भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म मिलेगी सेनेटरी नैपकिन की सुविधा 
अब भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म मिलेगी सेनेटरी नैपकिन की सुविधा 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। महिलाओं की स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए भोपाल रेल मण्डल एक नया प्रयोग किया है। बता दें कि भोपाल के रेलवे स्टेशन पर महिलाओं के लिए सेनेटरी नेपकिन की उपलब्ध कराई गई है। सोमवार को नववर्ष के मौके पर रेलवे स्टेशन पर सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर लगाया गया है। इसके उपयोग से महिला यात्री इसका इस्तेमाल कर सकेंगी। रेलवे हाईजिनिक सेनेटरी नैपकिन को बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध कराएगा। 

बता दें कि भारतीय रेल के भोपाल रेल मण्डल ने यह सुविधा महिला यात्री को याद में रखते हुए यह सुविधा शुरू की है। यह सुविधा महिला यात्रियों के साथ- साथ स्टेशन के आस पास रहने वाली महिलाओं के लिए भी काफी मद्दगार साबित होगी। इसके लिए भोपाल रेलवे ने प्लेटफार्म नम्बर-1 महिला वेटिंग रूम के सामने सेनेटरी नैपकिन का एक डिस्पेंसर लगाया  है। जो महिलाओं को कम कीमत में हाईजिनिक सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराएगा।

पांच रुपए में मिलेंगे 2 सेनेटरी नैपकिन

भोपाल रेलवे ने न केवल सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की सुविधा दी है बल्कि बहुत कम कीमत पर। डिस्पेंसर में महिला यात्री द्वारा 5 रुपए का सिक्का डालने पर उनको दो सेनेटरी नेपकिन मिलेंगे। इस अभिनव सेवा का शुभारंभ स्टेशन पर कार्यरत सबसे बुजर्ग चतुर्थ श्रेणी की महिला कर्मचारी अंजलि ठाकुर ने किया।

बता दें कि इसकी परिकल्पना आरूषि सामाजिक संस्थान,भोपाल द्वारा की गई है, आरूषि सामाजिक संस्थान,भोपाल मडल पर समाज के विकलांग एवं मानसिक रोग से ग्रस्त व्यक्तियों के सेवार्थ कार्य करती है जो कि महिला कल्याण संगठन,भोपाल रेल मण्डल को बिना लाभ/हानि के सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराएगी। 5 रुपए के अतिरिक्त जो भी भार होगा उसका वहन महिला कल्याण संगठन,भोपाल स्वयं उठाएगी। 

 

Created On :   1 Jan 2018 2:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story