comScore

सऊदी में बना इतिहास, पुरुषों का फुटबॉल मैच देखने पहुंचीं महिलाएं

September 06th, 2018 15:28 IST

डिजिटल डेस्क, रियाद। सऊदी अरब में शुक्रवार को महिलाओं ने स्टेडियम में बैठकर फुटबॉल मैच देखा। ये पहली बार था जब सऊदी की महिलाओं ने स्टेडियम में बैठकर फुटबॉल मैच देखा। स्टेडियम में महिलाओं के लिए भी खास इंतजाम किए गए थे। जैसे स्टेडियम में एंटर करने के लिए महिलाओं के लिए अलग से 'फैमिली गेट' बनाया गया था और 'फैमिली सेक्शन' में ही बैठकर उन्होंने फुटबॉल मैच का लुत्फ उठाया। सऊदी अरब के लिए ऐतिहासिक लम्हा था, क्योंकि यहां दशकों से महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां लगी थी, जिन्हें हाल ही में हटा लिया गया है।

जेद्दाह के स्टेडियम में देखा फुटबॉल मैच

सऊदी अरब की महिलाओं ने शुक्रवार को जेद्दाह के एक स्टेडियम में बैठकर फुटबॉल मैच देखा। ये मैच अल-अहली और अल-बैतिन की टीमों के बीच खेला गया था। इस मैच को देखने के लिए पहली बार महिला फैंस भी पहुंची और अपने फेवरेट टीम को चियर भी किया। इस मैच के बाद महिलाएं 13 जनवरी और 18 जनवरी को होने वाले फुटबॉल मैच को भी देखने जा सकतीं हैं।

शुक्रवार को ही खोला गया महिलाओं के लिए कार शोरूम

शुक्रवार का दिन सऊदी अरब की महिलाओं के लिए एक और खुशखबरी लेकर आया। इसी दिन देश का पहला ऐसा कार शोरूम खोला गया, जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही है। महिलाओं के लिए ये शोरूम जेद्दाह के एक मॉल में खोला गया। इसके साथ ही इस शोरूम के स्टाफ में भी महिलाओं को ही रखा गया है, ताकि यहां आने वाली महिलाएं खुलकर बात कर सकें। बताया जा रहा है कि इस शोरूम को एक प्राइवेट कंपनी ने खोला है और इसी तरह के और शोरूम भी खोले जाने की बात कंपनी ने कही है। बता दें कि अब तक सऊदी में महिलाओं के कार चलाने पर पाबंदी थी, लेकिन पिछले साल सितंबर में इस पाबंदी को भी हटा लिया गया है और जून 2018 से महिलाएं कार चलाने लगेंगी।

इस साल कई बड़े फैसले ले चुके हैं क्राउन प्रिंस

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस साल देश के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। उन्होंने काफी समय से चले आ रहे फैसलों और नियमों को बदल दिया है। इसके पीछे क्राउन प्रिंस का कहना है कि वो देश को 'उदार इस्लाम' की तरफ ले जाना चाहते हैं। पिछले साल सितंबर में सऊदी की महिलाओं को ड्राइविंग करने का अधिकार दिया गया है। जिसके बाद यहां की महिलाएं जून 2018 के बाद से गाड़ियां चलाने लगेंगी। इसके साथ ही इस साल यहां पर कई कॉन्सर्ट और कॉमिक-कॉन फेस्टिवल हो चुके हैं। इसके अलावा देश में जिन चीजों पर कई सालों से पाबंदी लगी हुई थी, उनको भी हटा दिया गया है। हाल ही में सऊदी में 35 सालों बाद फिर से सिनेमाघरों को खोले जाने की इजाजत भी मिल गई है। 

कमेंट करें
h7Pme