तेज गर्मी से ऐसे बचाएं अपनी स्किन, जानिए ब्यूटी टिप्स

Save Your Skin With High Heat in summer season,know Beauty Tips
तेज गर्मी से ऐसे बचाएं अपनी स्किन, जानिए ब्यूटी टिप्स
तेज गर्मी से ऐसे बचाएं अपनी स्किन, जानिए ब्यूटी टिप्स


डिजिटल डेस्क । गर्मियों में तेज धूप को देखते हुए सबसे पहले त्वचा को सांवलेपन से बचाने का ख्याल आता है। गर्मियों में बाहर निकलने से पहले त्वचा की केयर से जुड़े कई टिप्स को आजमाना पड़ता है। आज हम आपको बता रहे हैं ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार कुछ टिप्स के बारे में। अगर इन टिप्स को आजमाएंगे तो गर्मी से होने वाले नुकसान से बच सकेंगे, तो जानिए कैसे हानिकारक किरणों के प्रभाव से त्वचा को सुरक्षित रखेंगे।

सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें

अगर आप टेंशन फ्री होकर बाहर जाना चाहते हैं तो एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन क्रीम लगाएं। ये चटक धूप में भी त्वचा को झुलसने से बचाता है और कोमल बनाए रखता है।  

 

 

खुले हिस्से पर नारियल तेल लगाएं

धूप से आते ही कुछ लोग पानी से त्वचा को धुलते हैं। ऐसा करने से नुकसान होता है। शरीर के खुले हिस्से की त्वचा पर धूप में रहने के बाद नारियल तेल लगाएं, ताकि त्वचा नहीं झुलसे। 

 

 

कॉड मछली का तेल लगाएं

विटामिन डी युक्त कॉड मछली का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें। यह सनबर्न के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक शक्ति विकसित करेगा और आपको गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाएगा।

 

 

खूब पानी पिएं

त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए खूब पानी पिएं। गर्मियों में सात-आठ लीटर पानी जरूर पीएं। नमी युक्त त्वचा की सूर्य की किरणों से झुलसने की संभावना कम होती है।

 

 

फुल आस्तीन के कपड़े पहने

धूप में जाने पर त्वचा को खुला न छोड़े। ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपके शरीर का अधिकांश हिस्सा ढका रहे। लंबी आस्तीन वाले शर्ट और फुल पैंट पहनें। कपड़े त्वचा को जलने से बचाते है। 

 

 

जोजोबा का तेल लगाएं

जोजोबा का तेल सनबर्न के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है। यह तेल विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है। यह रूखी और झुलसी त्वचा को ठीक कर कोमल बनाता है। 

 

 

 

Created On :   20 May 2018 3:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story