comScore
Dainik Bhaskar Hindi

निजी बैंक प्रमुखों के सामने कहीं नहीं टिकती एसबीआई प्रमुख की सैलरी

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:59 IST

1.6k
0
0
निजी बैंक प्रमुखों के सामने कहीं नहीं टिकती एसबीआई प्रमुख की सैलरी

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक अपने प्रमुख को जो वेतन देता है, वह निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक या एचडीएफसी बैंक के प्रमुख को मिलने वाले वेतन के मुकाबले बहुत कम होता है.

विभिन्न बैंकों की वार्षिक रिपोर्ट से जानकारी मिली है उसके अनुसार स्टेट बैंक की प्रमुख अरूंधति भट्टाचार्य को वित्तीय वर्ष 2016-17 में 28.96 लाख रुपए का वार्षिक वेतन मिला. जबकि इसी अवधि में आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर को 2.66 करोड़ रुपए का मूल वेतन मिला, जबकि 2.2 करोड़ रुपए बोनस के अलावा उन्हें भत्ते के तौर पर 2.43 करोड़ रुपए की राशि भी मिलेगी .इस प्रकार उनका कुल वेतन 6.09 करोड़ रुपए होगा.

इसी तरह एक्सिस बैंक की एमडी सह सीईओ शिखा शर्मा को 2.7 करोड़ रुपए का मूल वेतन, 1.35 करोड़ रुपए का परिवर्तनीय भुगतान और 90 लाख रुपए का अन्य भत्ता का भुगतान किया गया. वहीं एचडीएफसी बैंक के एमडी आदित्य पुरी को 10 करोड़ का वेतन इस अवधि में मिला है.

बता दें कि इसी विषय पर RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने गत वर्ष अगस्त में कम वेतन के मुद्दे को उठाते हुए कहा था कि इसी कारण सरकारी बैंक उच्च योग्यता रखने वाले लोगों को नौकरी नहीं दे पाते हैं. जबकि उन्हें शीर्ष स्तर पर सीधे नौकरी पाना भी बहुत कठिन होता है.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download