खितौली सोसायटी में गेहूं खरीदी घोटाला, गेहूं खरीदा ही नहीं और कर दिया 62 लाख का भुगतान

Scam found in the khatauli Society purchases wheat procurement
खितौली सोसायटी में गेहूं खरीदी घोटाला, गेहूं खरीदा ही नहीं और कर दिया 62 लाख का भुगतान
खितौली सोसायटी में गेहूं खरीदी घोटाला, गेहूं खरीदा ही नहीं और कर दिया 62 लाख का भुगतान

डिजिटल डेस्क, कटनी। जिले में हुए गेहूं खरीदी में बड़ा घोटाला सामने आया है। 3126 क्विंटल गेहूं की खरीदी की ही नहीं गई और किसानों के खातों में राशि पहुंच गई। इतना ही नहीं बैंक से इस राशि का कथित किसानों को भुगतान भी हो गया। मामला सामने आने के बाद सहकारी बैंक ने शेष भुगतान पर रोक लगा दी। खरीदी केन्द्र खितौली गेहूं खरीदी घोटाला उस समय सामने आया जब अधिकारियों ने स्टाक की जांच की। जिसमें कुल गेहूं खरीदी में से 3126 क्विंटल गेहूं कम पाया गया। कलेक्टर ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, सहकारिता एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों की टीम बनाकर जांच कराई तो घोटाले की पुष्टि हुई।

शासन ने 1735 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं खरीदी की है। इस पर 265 रुपए प्रति क्विंटल बोनस भुगतान किया जाना है। इस तरह स्टाक में कम मिले गेहूं की बोनस सहित राशि 62 लाख, 52 हजार रुपए होती है। जिले में इस साल 15 लाख 18 हजार क्विंटल गेहूं की रिकार्ड खरीदी की गई है।

भंडारण के पहले लग गई थी भनक
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सहकारी बैंक को गेहूं के भंडारण के पहले ही फर्जीवाड़ा की भनक लग गई थी, लेकिन तब तक काफी राशि का भुगतान हो चुका था। फर्जीवाड़ा की जानकारी मिलने पर सहकारी बैंक की बरही शाखा से 11 मई को भुगतान पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन तब तक लाखों रुपए कथित किसान आहरित कर चुके थे। सहकारी बैंक की बरही शाखा के प्रबंधक देवेन्द्र पाण्डेय ने स्वीकार किया कि फर्जीवाड़ा की जानकारी मिलने पर 11 मई से भुगतान रोक दिया गया था। अभी लगभग 40 लाख रुपए का भुगतान शेष है। फिलहाल खरीदी केन्द्र  प्रभारी से किसानों की सूची मांगी गई है।

गोदाम में कम पहुंचा गेहूं
जानकारी के अनुसार कलेक्टर के.व्ही.एस.चौधरी को फर्जीवाड़ा की जानकारी मिलने पर  उन्होंने अधिकारियों से स्टाक का मिलान कराया। अधिकारियों ने गोदाम में भेेजे गए गेहूं एवं खरीदी केन्द्र में शेष बची मात्रा का मिलान किया तो 3126 क्विंटल गेंहू कम मिला। जिस पर 4 जून को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम और सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने खितौली पहुंचकर रिकार्ड जब्त किए और प्रकरण दर्ज किया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कम्प्यूटर आपरेटर विनय सिंह ने 3126 क्विंटल की खरीदी 50 किसानों के नाम पर फीड कर दी थी।

इनका कहना है
खरीदी केन्द्र खितौली के स्टाक में 3126 क्विंटल गेहूं कम पाया गया था। जांच टीम द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के आधार प्रतिवेदन कलेक्टर को भेज दिया गया है। जिस पर जल्द ही कार्यवाही होने की संभावना है।
पीके श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति अधिकारी

 

Created On :   30 Jun 2018 12:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story