मैदान में मिले स्कूली स्टूडेंट्स, नदारद रहे टीचर्स, टॉयलेट्स में गंदगी

School students found in Grounds, Absent teachers, dirt in toilets
मैदान में मिले स्कूली स्टूडेंट्स, नदारद रहे टीचर्स, टॉयलेट्स में गंदगी
मैदान में मिले स्कूली स्टूडेंट्स, नदारद रहे टीचर्स, टॉयलेट्स में गंदगी

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। स्कूल चले हम और सर्व शिक्षा अभियान के माध्यम से छात्र-छात्राओं को विद्यालय तक पहुंचाया जा रहा है। छात्र विद्यालय तक पहुंचते भी हैं किंतु शिक्षकों के अनुपस्थित होने के कारण अध्यापन का कार्य ठप्प पड़ा रहता है। 30 अगस्त को सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम समन्वयक डीएस राव ने जिला मुख्यालय से महज 12 किलोमीटर दूर स्थित कोदैली शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। 11 बजे तक दोनों विद्यालयों में सिर्फ एक शिक्षक ही पढ़ाने के लिए पहुंचे। स्कूल के खेल मैदान में गंदगी और शौचालय की स्थिति इतनी बदत्तर है कि छात्र-छात्राएं शौच के लिए खुले में जाते हैं। 

नहीं आते मासाब

दोनों विद्यालयों में लगभग 157 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। डीपीसी द्वारा पूछे जाने पर छात्र-छात्राओं ने बताया कि माध्यमिक विद्यालय में 3 शिक्षक पदस्थ हैं जबकि प्राथमिक में एक शिक्षक ही पदस्थ है। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक दीपू बैगा देर से सही विद्यालय आ जाते हैं किंतु 3 अन्य शिक्षक अनिल मिश्रा, प्रियंका सिंह व वेदवती उइके कभी-कभी ही विद्यालय आते हैं। वहीं इनके द्वारा समय का पालन भी नहीं किया जाता है। 

हाजिरी तक सीमित नौकरी 

प्रधानाध्यापक का कक्ष बंद होने के कारण डीपीसी को विद्यालय के दस्तावेज नहीं मिल पाए जबकि छात्रों ने बतलाया कि तीनों शिक्षक हफ्ते में एक या दो दिन आते हैं और पूरे सप्ताह की हाजिरी लगाकर वापस लौट जाते हैं। प्रियंका सिंह द्वारा माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान व गणित की कक्षाएं ली जाती हैं किंतु उनके द्वारा अब तक एक अध्याय भी नहीं पढ़ाया गया। यही हाल अनिल मिश्रा व वेदवती उइके का भी है। 

Created On :   31 Aug 2017 1:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story