लोकसभा में पास हुआ SC/ST संशोधन बिल, खड़गे बोले- ये चुनाव का डर है

SC/ST (Prevention of Atrocities) Amendment Bill, 2018 passed by Lok Sabha
लोकसभा में पास हुआ SC/ST संशोधन बिल, खड़गे बोले- ये चुनाव का डर है
लोकसभा में पास हुआ SC/ST संशोधन बिल, खड़गे बोले- ये चुनाव का डर है
हाईलाइट
  • इस पूरे मामले में विपक्षी दल (कांग्रेस) ने इसे चुनावी फंडा बताया है।
  • यह बिल राज्यसभा में पहले ही पास हो चुका है।
  • लोकसभा में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोधी) संशोधन विधेयक
  • 2018 (SC/ST Act) पास हो गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोमवार को लोकसभा में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोधी) संशोधन विधेयक, 2018 पास हो गया है। इस पूरे मामले में विपक्षी दल (कांग्रेस) ने इसे चुनावी फंडा बताया है। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह सबकुछ लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है, मगर फिर भी हम इसका समर्थन करते हैं।

लोकसभा में मल्लिकार्जुन ने बहस के दौरान कहा कि इस संशोधन विधेयक को लाने में बहुत देरी की गई। हम इसका स्वागत करते हैं और समर्थन करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसा चुनाव हारने के डर से किया है। खड़गे ने कहा कि सरकार ने सोचा कि अगर हम यह विधेयक अब नहीं लाएंगे तो हमें चुनाव में इसके विरोध का सामना करना पड़ेगा।

 

 

खड़गे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा मार्च में दिए गए आदेश ने वास्तविक अधिनियम को कमजोर करने का प्रयास किया, जिसे पूरे देश के दलितों ने "अन्याय" माना। उन्होंने सरकार से सवाल किया कि आप पहले यह विधेयक लेकर क्यों नहीं आए? कांग्रेस ने 27 मार्च, 2018 को संसद में गांधी प्रतिमा के समक्ष सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में प्रदर्शन किया था। अगर इसका जवाब चार माह पहले दे दिया गया होता, तो दलितों के साथ यह अन्याय नहीं होता।

दक्षिणपंथी दलों पर हमला करते हुए मल्लिकार्जुन ने कहा कि एक तरफ आप हिंदुओं को संगठित करना चाहते हो, लेकिन दूसरी तरफ आप दलितों के साथ अत्याचार कर रहे हो। एक व्यक्ति मूंछ नहीं रख सकता, घोड़े पर नहीं चढ़ सकता। अगर कोई ऐसा करता है तो उन्हें कोड़े से मारा जाता है। उन्हें सार्वजनिक कुंओं का इस्तेमाल करने नहीं दिया जाता। उन्होंने कहा कि आप इसे तबतक नहीं समझोगे, जबतक आप मेरी जाति में जन्म नहीं लोगे।

Created On :   6 Aug 2018 4:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story