नुकसान का आंकलन करने खेतों पर अमले के साथ पहुंचे एसडीएम और तहसीलदार

SDM and Tehsildar arrived with the staff on the fields to assess the damage
नुकसान का आंकलन करने खेतों पर अमले के साथ पहुंचे एसडीएम और तहसीलदार
नुकसान का आंकलन करने खेतों पर अमले के साथ पहुंचे एसडीएम और तहसीलदार

डिजिटल डेस्क, कटनी। रविवार को आफत की बारिश और ओले गिरने के बाद सोमवार मंगलवार को ढीमरखेड़ा क्षेत्र के करीब दस गांवों में राजस्व अधिकारी पहुंचे। एसडीएम, तहसीलदार भी खेतों की स्थिति देखने के लिए पहुंचे। यहां पर किसानों ने बर्बाद फसलों को दिखाते हुए कहा कि यदि उनकी मदद नहीं की गई, तो जो कर्ज वे लिए हुए हैं। उसे भी नहीं चुका पाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि सर्वे के बाद जो भी रिपोर्ट मिलेगी। उसके अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।

यहां पर पहुंचे अधिकारी
अतरिया से सटे गांव में अधिकारी पहुंचे। शिवपुरी, कुवरा के साथ आसपास के गांवों में भी खेतों के बीच पहुंचकर फसलों का जायजा अधिकारीयों ने लिया। यहां पर किसानों से भी मिलकर उनकी समस्याएं जानीं। अधिकारियों के खेतों में पहुंचने पर किसानों ने राहत की सांस ली। किसानों का कहना रहा कि प्राकृतिक आपदा से उनकी मेहनत खेतों में ही बर्बाद हो रही है।

फसलों पर विपरीत असर
बारिश से सभी फसलों पर विपरीत असर पड़ा है। दलहन फसल तो पूरी तरह से पक गई है, किसानों ने कटाई का भी काम शुरु कर दिया है। इसके साथ शुरुआती दौर में लगाई गई गेंहू की फसल को भी काटते हुए किसान खलिहानों में रख रहे हैं। चना और तिलहन फसलों में सरसों की कटाई भी कई जगह हो चुकी है। ऐसे में बारिश ने खलिहानों में रखी फसलों को भी नुकसान पहुंचाया।

मौसम साफ होने से उम्मीद
सोमवार को मौसम साफ होने से किसानों को जरुर कुछ उम्मीद कि किरणें दिखाई दे रही है। इस संबंध में कृषि विभाग के उपसंचालक एके राठौर ने बताया कि खेतों में जो फसल लगी है। यदि बारिश से वे फसलें नहंी बिछी है, तो बारिश का पानी उतना असर नहीं डालेगा।

इनका कहना है
खेतों में राजस्व अधिकारियों और कर्मचारियों को भेजा गया। सोमवार को खेतों में पहुंचकर फसलों का जायजा लिया गया। सर्वे के बाद जो भी रिपोर्ट प्राप्त होगी। उसके अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।
- देवकीनंदन सिंह, एसडीएम

 

Created On :   19 March 2019 9:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story