गूगल के डूडल पर दिखीं देश की पहली फोटो जर्नलिस्ट होमी व्याराल्ला

search engine google placed homai vyarawalla photo on doodle
गूगल के डूडल पर दिखीं देश की पहली फोटो जर्नलिस्ट होमी व्याराल्ला
गूगल के डूडल पर दिखीं देश की पहली फोटो जर्नलिस्ट होमी व्याराल्ला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल के डूडल पर शनिवार को दिखाई दे रहीं महिला होमी व्याराल्ला हैं। गुजरात के पारसी परिवार में जन्मीं होमी देश की पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट थीं। पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित होमी का जन्म 9 दिसंबर 1913 को हुआ था। आज 9 दिसंबर 104वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल पर उन्हीं के सम्मान में फोटो लगाई है। होमी के पिता थिएटर कंपनी के मालिक थे।

Image result

टाइम्स ऑफ इंडिया से शुरू किया करियर 

होमी व्याराल्ला ने फोटोग्राफी अपने फ्रेंड से सीखी थी। फोटोग्राफी सीखने के बाद उन्होंने अपने कैमरे से मुंबई में आम जन-जीवन की फोटो लेना शुरू कर दिया। बताया जाता है उन्हें फोटो खीचने को ही अपनी आदत बना लिया था। उन्होंने 1930 के दशक में करियर की शुरूआत टाइम्स ऑफ इंडिया में एक फोटोग्राफर के तौर पर की। होमी ने 1930 से 1970 के बीच एक प्रोफेशनल महिला फोटो जर्नलिस्ट के तौर पर काम किया। बताया जाता है कि टाइम्स ऑफ इंडिया से पहले होमी The Illustrated Weekly of India" पत्रिका में काम कर चुकी थीं। होमी ने टाइम्स ऑफ इंडिया के एक फोटोग्राफर और अकाउंटेंट से शादी की थी।

Related image


आजादी के समय हुई फेमस
होमी व्याराल्ला आजादी से पहले से ही एक फेमस फोटो जर्नलिस्ट के रूप में जानी जाती थी। होमी ने 1942 में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी घटनाओं की तस्वीर खींची, इसके बाद वे देश की बड़ी फोटो जर्नलिस्ट के तौर पर पहचानी जाने लगी। उन्होंने लार्ड माउंटबेटन की विदाई, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और लाल बहादुर शास्त्री के दाह संस्कार की तस्वीरें भी खींची। इसके अलावा वे तिब्बत से बच कर आए दलाई लामा और क्वीन एलिजाबेथ की तस्वीर खींचने वाली पहली फोटोग्राफर थीं।

Related image

1970 में छोड़ा करियर
होमी व्याराल्ला के पति की मौत 1970 में हुई। जिसके बाद होमी ने अपने करियर को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। होमी ने अपना फोटोग्राफ कलेक्शन दिल्ली की अल्काजी फाउंडेशन फॉर आर्ट्स को दिया। 15 जनवरी 2012 में देश की पहली और बेहतरीन फोटो जर्नलिस्ट ने दुनिया से अलविदा कह दिया। लेकिन उनकी खीची गई फोटो लोगों के जेहान में आज भी जिन्दा हैं। 

Created On :   9 Dec 2017 12:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story