comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आईजीआई की भीड़ कम करने बनेगा दूसरा एयरपोर्ट

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:08 IST

1k
0
0
आईजीआई की भीड़ कम करने बनेगा दूसरा एयरपोर्ट

एजेंसी, नई दिल्ली। देश के सबसे अहम इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयर पोर्ट की भीड़ को कम करने के लिए यहां से नजदीक दूसरा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जाएगा. अगले 4-5 साल में बन जाने वाले इस एयरपोर्ट की अनुमानित लागत 200 अरब रुपए आएगी. सरकार ने इसकी योजना को शनिवार को मंजूरी दे दी.

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सालाना 5 करोड़ यात्रियों की क्षमता के लायक बनाया जाएगा. सिविल एविएशन मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि देश में विमान यात्रियों की विस्फोटक होती संख्या को देखते हुए इस एयरपोर्ट की योजना बनाई गई है. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयर पोर्ट में मुसाफिरों की आमद पिछले 3 साल में 91 मिलियन को छू चुकी है, जबकि इसकी क्षमता 109 मिलियन यात्रियों को वहन करने की है. बयान में कहा गया है कि 2024 तक इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयर पोर्ट इस क्षमता को प्राप्त कर लेगा.

नोएडा में दूसरा एयरपोर्ट बन जाने के बाद न सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र बल्कि यूपी, हरियाणा, राजस्थान के हवाई यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा. नया एयरपोर्ट दिल्ली से 72 किमी दूर ग्रेटर नोएडा में 3 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में बनाया जा रहा है. पहले इसमें सिर्फ एक रनवे होगा. बाद के चरणों में रनवे की संख्या 3 हो जाएगी.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download