साढ़े सात करोड़ से मिशन चौक में बनेगा दूसरा RUB

Second RUB to be built in the Mission Chowk, will be ready by the end of the month, Undergraduate DPR
साढ़े सात करोड़ से मिशन चौक में बनेगा दूसरा RUB
साढ़े सात करोड़ से मिशन चौक में बनेगा दूसरा RUB

डिजिटल डेस्क, कटनी। सागर पुलिया में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाशे जा रहे हैं। जहां एक ओर MLA संदीप जायसवाल के प्रयासों से मिशन चौक पर ओवर ब्रिज निर्माण के लिए प्रक्रिया जारी है, वहीं दूसरी ओर नगर निगम द्वारा मिशन चौक पर दूसरा अंडर पाथ बनाए जाने के लिए तीव्र गति से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। 31 मार्च 2017 को हुई नगर निगम परिसर की बैठक में पारित मिशन चौक के दूसरे अंडर पाथ के लिए परिषद द्वारा नगर निगम के कोष से साढ़े 7 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं। 

रेलवे बनाएगी अंडर ब्रिज

महापौर शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि उक्त अंडर ब्रिज का निर्माण रेलवे द्वारा किया जाएगा। जिसकी लागत का भुगतान नगर निगम करेगी। इसके लिए प्रारंभिक तौर पर 15 लाख रूपए का अंशदान रेलवे को नगरनिगम द्वारा प्रदान किया गया है। इस राशि से रेलवे, उक्त अंडर ब्रिज का डीपीआर तैयार करेगी। हासिल जानकारी के अनुसार रेलवे द्वारा अंडर पाथ का टेंटेटिव डीपीआर और रफ ड्राइंग डिजाइन तैयार कर ली गई है। महापौर शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि अगस्त माह के अंत तक फाइनल डीपीआर तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद नगर निगम द्वारा रेलवे को 50% राशि का भुगतान किया जाएगा। इस राशि के भुगतान के साथ ही रेलवे द्वारा अंडर ब्रिज के प्रमाण के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। 

74 लाख से बनेगा नाला

महापौर ने बताया कि मिशन चौक अंडर ब्रिज पर जल भराव को देखते हुए 74 लाख की लागत से नए नाले का निर्माण भी कराया जाना है। जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है और रेलवे द्वारा अपनी जमीन पर उक्त नाला निर्माण के लिए अनुमति भी दे दी गई है। यह नाला मिशन चौक से गाटर घाट तक बनाया जाएगा। वहीं दूसरी ओर बने नाले को मिशन चौक से डायवर्ट कर बावली टोला की ओर ले जाया जाएगा। जिससे बारिश के मौसम में अंडर ब्रिज में जल भराव की स्थिति पर काफी हद तक नियंत्रण किया जा सकेगा और जनता को राहत मिल सकेगी। अंडर ब्रिज के लिए शेष 50% राशि का भुगतान निर्माण कार्य शुरू होने के बाद ननि द्वारा रेलवे को किया जाएगा।

Created On :   13 Aug 2017 5:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story