नागपुर हवाई अड्डे के लिए पांच कंपनियों का चयन-आरएफपी को मंजूरी 

Selection of five companies for Nagpur airport - RFP approval
नागपुर हवाई अड्डे के लिए पांच कंपनियों का चयन-आरएफपी को मंजूरी 
नागपुर हवाई अड्डे के लिए पांच कंपनियों का चयन-आरएफपी को मंजूरी 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नागपुर के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उन्नयन, आधुनिकीकरण, रखरखाव कार्य समेत विभिन्न कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल और डिजाइन बिल्ड फायनेंस ऑपरेट एंड ट्रांसफर (डीबीएफओटी) के तहत करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। बता दें कि बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक थी।

इस प्रक्रिया द्वारा पांच कंपिनयों का चयन

हवाई अड्डे के विभिन्न कामों के लिए आरएफक्यू (रिक्वेस्ट फॉर कोटेशन) प्रक्रिया द्वारा पांच कंपिनयों का चयन किया गया है। इन पांचों कंपनियों से प्रस्ताव मंगाने के लिए आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) और रियायत समझौते के दस्तावेज को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। उपराजधानी में मल्टी-मॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब इन नागपुर (मिहान) विकसित किया जा रहा है। परियोजना में हवाई अड्डा और विशेष आर्थिक क्षेत्र व संलग्न सेवा-व्यवसाय ऐसे दो उप परियोजनाओं का समावेश है। 


हवाई अड्डे का विकास निजी डेवलपर के जरिए

नागपुर हवाई अड्डे को फिलहाल मिहान इंडिया लिमिटेड कंपनी के माध्यम से चलाया जाता है। मिहान इंडिया कंपनी में महाराष्ट्र हवाई अड्डा विकास कंपनी (एमएडीसी) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) का क्रमश: 51 व 49 प्रतिशत हिस्सा है। दोनों घटकों के करारनामे के अनुसार हवाई अड्डे का विकास निजी डेवलपर के जरिए करने के लिए मान्य किया गया है।


डॉ॰ बाबासाहब अम्बेडकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सोनेगांव हवाई अड्डा भी कहा जाता है। इसका नाम प्रसिद्ध भारतीय संविधान लेखक तथा आधुनिक भारत के निर्माता बाबासाहेब डॉ॰ भीमराव आंबेडकर के नाम पर रखा गया है। यह विमानक्षेत्र भारत के एक महानगर में स्थित होने के कारण, मुख्य एयरपोर्ट का कार्य भी करता है, जो भारत की वायु यात्रा को बढ़ावा देने में भी सहायक है। यहां से भारत के सभी मुख्य शहरों तक फ्लाइट जाती हैं। साथ ही यहां से कई देशों के लिए हवाई सेवाएं हैं। यहां से शारजाह, दुबई, दोहा, आदि देशों के लिए रेगुलर हवाई सेवाएं हैं।

Created On :   17 Jan 2018 5:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story