comScore
Dainik Bhaskar Hindi

सेल्फिश पीपल नहीं कमा पाते ज्यादा पैसे: स्टडी में हुआ खुलासा

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 06th, 2018 09:54 IST

2.5k
0
0

डिजिटल डेस्क । अगर आप सोचते हैं कि स्वार्थी लोग ज्यादा सफल होते हैं और दूसरों के मुकाबले ज्यादा कमाई करते हैं तो आप गलत हैं। हम आपको बता दें कि स्वार्थी लोग अपने जीवन में कम पैसा कमाते हैं और उनके कम बच्चे होते हैं। जी हां, सुनने में आपको भले ही अजीब लगे लेकिन एक नई स्टडी में ऐसा दावा किया गया है। द इंस्टिट्यूट फॉर फ्यूचर स्टडीज, यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना और स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस नतीजे तक पहुंचने के लिए अमेरिकन और यूरोपियन लोगों के समूह पर एक स्टडी की। स्टडी में ये नतीजा निकाला गया कि लोगों के स्वार्थीपन और उनकी सैलरी-इनफर्टिलिटी में गहरा नाता है।

स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता किमो एरिक्सन ने कहा, अमेरिकन और यूरोपियन डेटा दोनों में ही नतीजे बिल्कुल स्पष्ट हैं। बता दें कि किमो 'Generosity pays: Selfish people have fewer children and earn less money' जर्नल के कोराइटर भी रह चुके हैं। सबसे उदार और नि:स्वार्थी लोगों के ज्यादा बच्चे होते हैं और उनकी सैलरी सबसे ज्यादा होती है।

इसके अलावा सेल्फिशनेस और कमाई के बीच संबंध को देखने के लिए 4 अलग स्टडीज भी की गईं। शोधकर्ताओं ने बताया, स्टडी के नतीजों से यह बात तो साफ होती है कि लोगों की यह राय बिल्कुल सही है कि स्वार्थी लोगों के बच्चे कम होते हैं लेकिन यह बात गलत साबित हो गई कि स्वार्थी लोग ज्यादा कमाते हैं। यह देखकर अच्छा लगता है कि लंबे समय में उदारता का मीठा फल मिल ही जाता है।

हालांकि, ऐसा होने के पीछे की वजहें स्टडी में साफ नहीं हो पाई हैं। भविष्य में होने वाली रिसर्च में ये स्टडी की जाएगी कि ऐसा क्यों है कि उदार लोग ज्यादा कमाई करते हैं और क्या दुनिया के बाकी हिस्सों में भी स्वार्थी होने और सैलरी के बीच ऐसा संबंध है या नहीं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें