सीनियर कांग्रेस नेता माखनलाल फोतेदार का निधन, इंदिरा गांधी के थे बेहद खास

Senior Congress leader Makhan Lal Fotedar passes away in Gurugram
सीनियर कांग्रेस नेता माखनलाल फोतेदार का निधन, इंदिरा गांधी के थे बेहद खास
सीनियर कांग्रेस नेता माखनलाल फोतेदार का निधन, इंदिरा गांधी के थे बेहद खास

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। कांग्रेस नेता माखनलाल फोतेदार का गुरुवार को गुरुग्राम में निधन हो गया। माखनलाल का नाम कांग्रेस के बड़े नेताओं में आता था। माखनलाल फोतेदार शुरू से ही नेहरू-गांधी परिवार के काफी नजदीक थे, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के वो बेहद खास माने जाते थे। फोतेदार कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर के पद पर भी रह चुके हैं। उन्हें भारतीय राजनीति का चाणक्य कहा जाता था।

फोतेदार ने अपनी बायोग्राफी में इंदिरा गांधी और सोनिया गांधी को लेकर कई बड़े खुलासे किए थे। 2 साल पहले अपनी बायोग्राफी "द चिनार लीव्स" में उन्होंने लिखा था कि इंदिरा गांधी हमेशा से प्रियंका गांधी में अपनी छवि देखा करती थीं, उन्हें यकीन था कि प्रियंका भी वैसे ही काम करेंगी, जैसा उन्होंने किया है। 

अपनी किताब में माखनलाल फोतेदार ने ये भी लिखा था कि जब कांग्रेस नेताओं को पता चला कि मनमोहन सिंह सोनिया गांधी की पहली पसंद हैं, तो पार्टी नेताओं में नाराजगी छा गई थी। लेकिन सोनिया गांधी मनमोहन सिंह को ही पीएम बनाना चाहती थीं। क्योंकि मनमोहन सोनिया के लिए कभी भी खतरा नहीं बन सकते थे और दूसरी बात ये कि वो सिख समुदाय से आते थे, और ये समुदाय ऑपरेशन ब्लू स्टार और सिख दंगों की वजह से कांग्रेस सरकार से नाराज चल रहे थे। मनमोहन सिंह के पीएम बनने से सिखों की ये नाराजगी कम हुई थी। 

Created On :   28 Sep 2017 10:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story