सत्र बीत रहा नहीं मिल सकी छात्रों को साईकिल

Session Ended but Still students did not get the bicycle
सत्र बीत रहा नहीं मिल सकी छात्रों को साईकिल
सत्र बीत रहा नहीं मिल सकी छात्रों को साईकिल

डिजिटल डेस्क दमोह। शासन द्वारा स्कूलों में अध्ययनरत ग्रामीण छात्रों को स्कूल जाने के लिए साईकिल प्रदान करने की योजना चलाई जाती है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को स्कूल पैदल न जाना पड़े। लेकिन शिक्षा विभाग के द्वारा मौजूदा सत्र में जिले में इस योजना का क्रियन्वयन ही नहीं किया गया जिसके चलते साईकिल वितरण का इंतजार कर रही छात्राओं को अब पैदल ही परीक्षाएं देने जाना पड़ा जिससे कई छात्रों को परीक्षा के दौरान पहुचने में भी परेशानी हुई। दरअसल योजना के चलते छटवीं व नवमींं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिलों का वितरण किया जाता है लेकिन इस योजना के इंतजार में जिले के संबंधित कक्षाओं के छात्र वर्ष भर इंतजार करते रहे लेकिन उसके बाद भी उन्हें साईकिल नहीं मिल सकी।
नियमों में अटकी रह गई योजना
शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना में छात्राओं को साईकिल न मिलने के पीछे जिम्मेदार अधिकारी नियमों का हवाला दे रहे है। अधिकारियों का कहना है कि एलयूएन यानि लघु उद्योग निगम के द्वारा सप्लाई न होने के चलते इस सत्र में छात्रों को साईकिल वितरित नहीं की जा सकी। वहीं दूसरी ओर कई विद्यायल के शिक्षक इसके पीछे मैपिंग न होने को भी एक कारण बता रहे है।
हजारों छात्र रह गए साईकिल से बंचित
अप्रैल माह से शुरु होने वाले शैक्षणिक सत्र में सामान्यत: जुलाई अगस्त तक साईकिलों का वितरण हो जाना चाहिए लेकिन पूरा शैक्षणिक सत्र समाप्त होने के व परीक्षाएं संम्पन्न होने के बाद भी साईकिल वितरण न होने के चलते जिले के 55 सौ छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका। वहीं छात्रों को यह भी नहीं बताया गया कि उन्हें इस योजनांतर्गत साईकिलों का वितरण नए सत्र में होगा या नहीं। वहीं लघु उद्योग निगम द्वारा वर्ष 2017-18 के शैक्षणिक सत्र में सप्लाई न देने के बाद वर्ष  2018-19 के सत्र में भी साईकिलों की सप्लाई की जिम्मेदारी होगी जिसके लिए संबंधित विभाग को अभी से जिम्मेदारी पूरी करने की के लिए कार्यवाही सुनिश्चित करनी होगी।
इनका कहना है  
लघु उद्योग निगम के द्वारा इस सत्र में साईकिलें सप्लाई नहीं की गई जिसके चलते छात्रों को साईकिलों का वितरण नहीं किया जा सका।
राजेन्द्र सिंह, डीपीसी

 

Created On :   21 Feb 2018 9:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story