रतनजोत के बीज खाने से 7 बच्चे बीमार

seven children ill after eating seeds of Ratanjot in balaghat MP
रतनजोत के बीज खाने से 7 बच्चे बीमार
रतनजोत के बीज खाने से 7 बच्चे बीमार

डिजिटल डेस्क बालाघाट । मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत सिकन्द्रा के नदीटोला में गत शाम 4 बजे 7 बच्चों ने रतनजोत के बीज का सेवन कर लिया जिससे वे बीमार हो गये जिन्हें उपचार के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया है । प्राप्त जानकारी के अनुसार नदीटोला सिकन्द्रा के 7 बच्चे मंगलवार को स्कूल की छुट्टी होने के कारण खेलते-खेलते नदीटोला में किसी के बाड़ी के किनारे रतनजोत का पेड़ के पास पहुंच गए । इसका फल फल्लीदाना की तरह दिखाई देता है बच्चों ने इसे फल्लीदाना समझ कर सेवन कर लिया । ये फल खाने के थोड़ी देर बाद साातों बच्चो को उल्लटियां होने के साथ मुंह से फेन होने लगी तो बच्चों के परिजन घबरा गये और पूछताछ की तो उन्होने बताया कि रतनजोत का बीज खाये है। जिसके बाद परिजन तत्काल स्वयं के साधन से स्थानीय सिविल अस्पताल लाकर भर्ती कियेे जहां बीएमओ डॉ. रविन्द्र ताथोड़ द्वारा उपचार किया गया, सभी बच्चे स्वस्थ है। चर्चा में कक्षा 8 वीं की छात्रा रीतू मरठे ने बताया कि घर के पास में कुआं है उसके समीप पेड़ था उसके बीज का सेवन किये है, मेरे साथ 6 लोग थे सभी ने खाये है, उक्त बीज खाने के बाद से उल्टी व पेट में दर्द हो रहा है। शोभाराम मरठे ने बताया कि मजदूरी करने गया था तभी दोपहर में फोन आया कि आपकी बेटी ने रतनजोत का बीज खा ली और उल्टी कर रहे है जिसके बाद तत्काल घर आया तो एक बच्ची को पड़ोस के लोगों ने अस्पताल ला लिये थे। दूसरी बच्ची को मै लेकर आया हूं। श्री मरठे ने बताया कि थानेगांव रोड में शासन रतनजोत का नर्सरी लगा रही है साथ ही गांव के किनारे निवासरत लोगों ने बाड़ी को भी उक्त पौधे से रूधे है, ।
ये बच्चे हुए बीमार
ग्राम पंचायत सिकन्द्रा के नदीटोला के 7 बच्चे रतनजोत के बीज रखने से बीमार हो गये जिसमें कक्षा पहली की छात्रा माधुरी पिता शोभाराम मरठे 5 वर्ष , हीना पिता रूपेश मरठे 6 वर्ष, आस्था पिता शोभाराम मरठे 3 वर्ष, आभाराम  पिता संतोश मरठे 4 वर्ष, शुभम  पिता रमेश मरठे 8 वर्ष, शिवम मनोहर मरठे 10 वर्ष, रीतू पिता रमजान मरठे 13 वर्ष शामिल है।
इनका कहना है
 रतनजोत का बीज खाने से 7 बच्चे बीमार हो गये। नदीटोला सिकन्द्रा के 5 से 13 वर्ष के 7 बच्चे रतनजोत के बीज खाने से बीमार हो गये है जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल लाया गया है और सभी बच्चो ने बताया कि 5,6,8 रतनजोत के बीज खाये है और घर में तीन-चार बार उल्टी कर चुके है और अस्पताल में उनका पेट साफ करवाया जा रहा है। डॉ. ताथोड़ ने बताया कि रतनजात के फल से तेल निकलता है और पायजन जैसी स्थिति होती है लेकिन अभी सभी बच्चे स्वस्थ है।
डा. रविन्द्र ताथोड़ बीएमओ

 

Created On :   21 March 2018 11:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story