चना का जहरीला कचरा खाने से डेढ़ दर्जन गायों की मौत, व्यापारी के खिलाफ मामला दर्ज 

Several cows died after eating the poisonous garbage of gram
चना का जहरीला कचरा खाने से डेढ़ दर्जन गायों की मौत, व्यापारी के खिलाफ मामला दर्ज 
चना का जहरीला कचरा खाने से डेढ़ दर्जन गायों की मौत, व्यापारी के खिलाफ मामला दर्ज 

डिजिटल डेस्क, बक्सवाहा। यहां एक व्यापारी द्वारा चना का जहरीला कचरा खुले में फेक दिए जाने के कारण लगभग डेढ़ दर्जन गायों की मौत हो गई। इस कचरे में काफी मात्रा में चना के छोटे छोटे दाने और कीट नाशक पाउडर भी मिले हुए थे, जिसे घर लौट रहे मवेशियों ने दाना समछकर खा लिया। ये जहरीला कचरा खाना ही उनकी मौत का कारण बन गया।

मामला बक्सवाहा के बम्होरी ग्राम पंचायत का है, जहां गल्ला व्यापारी महेश जैन पिता छककीलाल जैन निवासी बम्होरी द्वारा पुराने चना के स्टॉक में चने की सुरक्षा हेतु कीटनाशक पाऊडर व दवाओं का प्रयोग कर स्टॉक को सुरक्षित रखा गया था। बीते रोज व्यापारी द्वारा अपने कामगार संदीप धोवी व अंकित धोवी से कीटनाशक दवाओं व पाऊडर में रखे उक्त स्टॉक को निकलवाकर छनवाया गया जिसके उपरांत चने के स्टॉक से निकली कीटनाशक दवाओं व पाऊडर सहित छानन को कचरा समझकर बड़ी लापरवाही के साथ खुले में फेंक दिया। यह कचरा सड़क पर वहां पड़ा था जहां से मवेशियों का घर लौटना होता था। इसके सेवन से 1 दर्जन से अधिक गायों की मौत हो गई।

दर्ज करवाई रिपोर्ट
ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि गल्ला व्यापारी महेश जैन को चने के स्टॉक में कीटनाशक दवाओं व पाऊडर के उपयोग का भलीभांति ज्ञान होने के बाद भी अपने कामगारों से चने को छनवा कर उक्त कीटनाशक रहित छानन को खुले में फिकवाया गया। घटना से नाराज गांव के कृषक ज्ञानी के साथ ग्रामीणों ने बम्होरी पुलिस चौकी में गल्ला व्यापारी पर खुले में जानबूझकर कीटनाशक युक्त चना फेंकने से मवेशियों की मौत होने का आरोप लगाकर रिपोर्ट दर्ज की है पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

इनका कहना है 
ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत पर गल्ला व्यापारी महेश जैन पिता छक्की लाल जैन निवासी बम्होरी पर 429 के तहत प्रकरण दर्ज कर दिया गया है आगे की कार्यवाही जारी है।
रामनाथ तिवारी थाना प्रभारी बम्होरी पुलिस चौकी
 

Created On :   22 May 2019 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story