comScore

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर छांव और ठंडे पानी की व्यवस्था रहेगी

March 18th, 2019 15:26 IST
प्रत्येक मतदान केन्द्र पर छांव और ठंडे पानी की व्यवस्था रहेगी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर । जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज ने निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों को लोकसभा का शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए  सभी छोटी बड़ी गतिविधियों पर नजर रखने तथा सौपी गई हर जिम्मेदारी  का सजगता से निर्वाह करने के निर्देश दिए हैं । भारद्वाज  सोमवार सुबह कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रही थी । कलेक्टर ने बैठक में कहा कि चूंकि लोकसभा का चुनाव गर्मियों में हो रहे हैं , इसे देखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्रपर मतदाताओं के लिए छांव और ठंडे पानी की व्यवस्था करनी होगी । उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का नियमित रूप से भ्रमण करने तथा मतदाताओं के लिहाज से सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं ।

सम्पत्ति  विरूपण अधिनियम और निर्वाचन नियमों का कड़ाई से पालन करें
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में  आदर्श आचार संहिता , सम्पत्ति  विरूपण अधिनियम और निर्वाचन नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश भी अधिकारियों को बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि जहाँ भी निर्वाचन नियमों के उल्लंघन के मामले सामने आते हैं वहां  तत्काल कार्यवाही करें और दोषियो के विरुद्ध  प्रकरण दर्ज कराए । कलेक्टर ने सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं एसडीएम को उनके क्षेत्र में पदस्थ उडन दस्ता दलों को और अधिक सक्रिय करने के निर्देश भी दिए ।  भारद्वाज ने  जिले के प्रवेश मार्गों पर तैनात एसएसटी को पवैकल्पिक मार्गों पर भी वाहनों की आकस्मिक जांच करने के लिए निर्देशित करने कहा। उन्होंने सी - विजिल और जिला सम्पर्क केन्द्र के टोल फ्री नम्बर 1950 पर प्राप्त होने वाली प्रत्येक शिकायत का त्वरित  निराकरण पर भी बल दिया।

प्रशिक्षण केन्द्रों पर फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित होंगे
भारद्वाज ने बैठक में  सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं  एसडीएम को अपने -अपने क्षेत्र में वल्नरेबल और क्रिटिकल मतदान केंद्रों का सम्बंधित पुलिस अधिकारियों के साथ नियमित रूप से भ्रमण करने तथा स्थानीय नागरिकों से सम्पर्क में रहने के निर्देश दिए। भारद्वाज ने निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले सभी अधिकारियों - कर्मचारियों को  मतदान की सुविधा देने के लिये  इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी किए जाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि मतदान दलों में तैनात कर्मचारियों - अधिकारियों को   इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट के लिए फार्म 12 ए  प्रशिक्षण के दौरान उपलब्ध  कराने के निर्देश दिए। उन्होंने भरे हुए फार्म 12 ए प्राप्त करने के लिए  प्रशिक्षण केन्द्रों पर फेसिलिटेशन सेंटर  स्थापित करने की बात कही । श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि चुनाव के लिए तैनात किये जाने वाले सुरक्षा कर्मियों हेतु पुलिस लाइन में और जिला स्तर से तैनात किए जाने वाले चुनाव कर्मियों हेतु अलग से फेसिलिटेशन सेंटर बनाये जाने होंगें। भारद्वाज ने बैठक में  सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को  सुचारू मतदान के लिए ऐसे प्रत्येक मतदान केंद्रों पर जहां मतदाताओं की संख्या 1000 से अधिक है, वहां एक अतिरिक्त मतदान अधिकारी क्रमांक एक को तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को मतदाता सूची की चिन्हित प्रति मतदान के कम से कम तीन पहले तैयार कर लेने की हिदायत भी अधिकारियों को दी।

कमेंट करें
DA7iF