पनामा पेपर लीक : नवाज़ अगर सत्ता से गए तो ये होंगे अगले दावेदार

shahbaz could be nawaz sharif successor as a prime minister of pakistan after panam paper leak case
पनामा पेपर लीक : नवाज़ अगर सत्ता से गए तो ये होंगे अगले दावेदार
पनामा पेपर लीक : नवाज़ अगर सत्ता से गए तो ये होंगे अगले दावेदार

डिजिटल डेस्क,इस्लामाबाद। पनामा पेपर लीक मामले में नवाज़ शरीफ और उनके बच्चों के नाम आने के बाद पाकिस्तान की राजनीति में उठापटक शुरू हो गई है ,ज्वाइंट इनवेस्टिगेशन टीम (JIT) की रिपोर्ट आने के बाद अब यह अटकलें तेज हो गई हैं कि अगर नवाज़ की कुर्सी गई तो उनके बाद उनका उत्तराधिकारी कौन बनेगा ? अगर पाकिस्तान की राजनीतिक हालात को देखा जाए, तो इस समय नवाज शरीफ के छोटे भाई और पाक पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ का नाम सबसे आगे चल रहा है। शहबाज इस संभावना के मद्देनजर परिवार के अंदर और पार्टी पीएमएल-एन में बड़ी सावधानी से अपनी बात आगे बढ़ा रहे हैं।

जेआईटी ने की रिपोर्ट पेश

ज्‍वाइंट इंवे‍स्‍टिगेशन टीम (जेआइटी) ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अपनी अंतिम रिपोर्ट पेश कर दी। 15 जून को जेआइटी ने नवाज शरीफ से पूछताछ की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूछताछ के दौरान पाक पीएम ने बिल्‍कुल भी सहयोग नहीं किया। उनका रवैया टालमटोल वाला और असहयोगात्‍मक रहा।

शरीफ ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

जेआईटी के सुप्रीम कोर्ट में अंतिम रिपोर्ट सौंपने के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को अपने कैबिनेट की स्पेशल बैठक बुलाई है। देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर नवाज शरीफ अपनी कैबिनेट से चर्चा करेंगे और कैबिनेट को विश्वास में लेंगे। कहा जा रहा है कि बैठक के दौरान जेआईटी की रिपोर्ट की समीक्षा की जाएगी।

शहबाज रख रहे फूंक-फूंक कर कदम 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शहबाज शरीफ बड़ी सावधानी से अपने कदम बढ़ा रहे हैं। वे संकट के समय अपने भाई नवाज शरीफ के साथ रहे हैं और साथ ही वो उन लोगों से भी संपर्क कर रहे हैं, जो महत्व रखते हैं। सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान मुसलिम लीग (एन) के अंदर इस पूरे मुद्दे पर लंबी चर्चा हुई है। इस मुद्दे पर भी चर्चा हुई है कि शहवाज अगर केंद्र में जायेंगे तो राज्य कौन संभालेगा। पर, एक बड़ा सवाल यह है कि क्या पार्टी शहवाज का आसानी से नेतृत्व स्वीकार करेगी, वह भी तब जब अगले साल चुनाव होने हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के एक सीनियर लीडर ने कहा, 'शहबाज शरीफ फिलहाल अपनी चालें बेहद संभालकर चल रहे हैं। संकट की इस घड़ी में वह अपने भाई के साथ खड़े हैं। इसके अलावा वह उन चीजों पर भी ध्यान दे रहे हैं, जो उनके लिए मायने रखती हैं।' 

पंजाब का सीएम कौन ये भी बड़ा सवाल

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के एक सीनियर लीडर ने कहा कि 'पार्टी में इस बात को लेकर खूब चर्चाएं चल रही हैं कि नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराए जाने की स्थिति में शहबाज उनके उत्तराधिकारी हो सकते हैं। अब सवाल है कि पंजाब का सीएम कौन होगा। लेकिन, शहबाज भले ही पीएम हो जाएं, लेकिन वह पंजाब को अपने हाथ से फिसलने नहीं देना चाहेंगे। हालांकि पंजाब को अपने हाथों में बनाए रखने के लिए उन्हें तमाम प्रयास करने होंगे।' हालांकि पीएमएल-एन के नेता ने सवाल खड़े करते हुए कहा, 'सबसे अहम सवाल यह है कि क्या पार्टी की लीडरशिप उनका नेतृत्व चुपचाप स्वीकार कर लेगा और केंद्र में उन्हें बड़ी भूमिका अदा करने देगा। या फिर 2018 के आम चुनाव तक के लिए किसी और व्यक्ति को पीएम की भूमिका में चुनेगा।' दरअसल, छह सदस्यीय जेआइटी शरीफ परिवार की विदेश में संपत्ति और मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले की जांच कर रही है। जेआइटी ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दाखिल की है। इस मामले में नवाज शरीफ उनके दो बेटों व बेटी को पूछताछ का सामना करना पड़ा है। 

Created On :   13 July 2017 3:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story