शहडोल: आयकर विभाग ने पकड़ी करोड़ों की गड़बड़ी, चार प्रतिष्ठानों ने छिपाई आय की जानकारी

Shahdol : Income tax department caught scam of 1.75 crore rupees
शहडोल: आयकर विभाग ने पकड़ी करोड़ों की गड़बड़ी, चार प्रतिष्ठानों ने छिपाई आय की जानकारी
शहडोल: आयकर विभाग ने पकड़ी करोड़ों की गड़बड़ी, चार प्रतिष्ठानों ने छिपाई आय की जानकारी

डिजिटल डेस्क, शहडोल। आयकर विभाग के सर्वे में फैसला गोल्ड पैलेस सहित नगर के चार प्रतिष्ठानों में 1.75 करोड़ रुपए की गड़बड़ी सामने आई है। विभाग द्वारा किए गए रूटीन सर्वे में पाया गया कि अकेले फैसला गोल्ड पैलेस में एक करोड़ रुपए का अतिरिक्त स्टॉक पाया गया, जिसे इनकम टैक्स के रूप छिपाई गई थी। इसके अलावा जैन ब्रदर्स के दो प्रतिष्ठान विनीत इंटरप्राइजेज तथा सायकल दुकान में 52 लाख तथा विंध्य मेटल इंड्रस्टीज में 22 लाख रुपए की अतिरिक्त आय के बावजूद आयकर विभाग की जानकारी में नहीं दी गई।

भरवाया जाएगा टैक्स
आयकर विभाग द्वारा अब उपरोक्त राशियों का इनकम टैक्स भरवाया जाएगा। ऐसा नहीं होने पर संबंधित प्रतिष्ठानों के बैक अकाउट सीज कर रिकव्हरी कराई जाएगी। गौरतलब है कि 18 फरवरी को फैसला गोल्ड पैलेस सहित उक्त प्रतिष्ठानों में आयकर विभाग की टीम ने सर्वे का कार्य किया। सर्वे के दौरान मौके पर हड़कंप की स्थिति निर्मित रही। बताया जाता है कि दो दिनों तक चली इस कार्रवाई के दौरान प्रतिष्ठान द्वारा लगातार जानकारी छिपाई गई, लेकिन विभाग की टीम लगातार पैनी नजर बनाए हुए थी, जिसके बाद करोड़ों की कर चोरी का होना उजागर हुआ है।

स्टॉक और पंजी से मिलान
विभाग की लगभग 20 सदस्यीय टीम द्वारा आहूजा मार्केट के सामने स्थित फैसला पैलेस, इतवारी मोहल्ला स्थित विनीत इंटरप्राइजेज तथा विन्ध्या मेटल नामक प्रतिष्ठान में एक साथ जांच पड़ताल शुरु की गई। आयकर विभाग के कटनी रेंज के दल द्वारा दस्तावेजों की जांच के साथ आय-व्यय के ब्यौरे की जांच की गई। इसके साथ ही जो प्रतिष्ठान जिसका कारोबार करते हैं उनके स्टॉक और पंजी से मिलान किया गया। बताया जाता है कि स्टॉक और पंजी का मिलान कराया गया, जिसमें भी गड़बड़ी पायी गई है।

इनका कहना है
चारों प्रतिष्ठानों के आय-व्यय में एक करोड़ 74 लाख रुपए की गड़बड़ी सामने आई है। उक्त राशियों का टैक्स कलकुलेट कर जमा कराई जाएगी। ऐसा नहीं करने पर वैधानिक तरीके से रिकवरी की जाएगी।
श्रीकांत नामदेव, जेडी इनकम टैक्स विभाग

Created On :   21 Feb 2019 4:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story