बदहाली का शिकार शहडोल का सिंदुरी भर्री शासकीय स्कूल !

Shahdols Sinduri Bharri Government School in a bad condition
बदहाली का शिकार शहडोल का सिंदुरी भर्री शासकीय स्कूल !
बदहाली का शिकार शहडोल का सिंदुरी भर्री शासकीय स्कूल !

डिजिटल डेस्क,शहडोल। जिले के सोहागपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत सिंदुरी भर्री में संचालित हाई स्कूल की हालत कितनी खराब है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्कूल भवन में फर्श तक नहीं है। हाई स्कूल पूरी तरह प्रशासनिक उपेक्षा का शिकार है। आलम ये है कि बच्चे जर्जर भवन और अव्यवस्थाओं के बीच पढ़ाई करने के लिए मजबूर हैं।

गौरतलब है कि स्कूल में बैठक व्यवस्था को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसका खामियाजा ग्रामीण विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। सिंदुरी भर्री के शासकीय हाई स्कूल में कक्षा 10वीं में 55 छात्राएं दर्ज हैं। जिनके बैठने की कोई व्यवस्था नहीं है। मजबूरी में उन्हें एक ऐसे कमरे में बैठाया जाता है जो गिरने की कगार पर है। बारिश के समय पानी कमरों में भर जाता है। दीवारों की हालत इतनी जर्जर हो चुकी है कि कभी भी धराशायी हो सकती हैं। स्कूल प्रबंधन ने कई बार मरम्मत और नए निर्माण का प्रस्ताव जिला स्तर पर दिया, लेकिन वह फाइलों में ही दबकर रह गया। 

ग्रामीणों ने बताया कि मिडिल स्कूल भवन का निर्माण 2007 में कराया गया था। निर्माण के दौरान गुणवत्ता की अनदेखी की गई। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सभी भवनों के फर्श पूरी तरह उखड़ चुके हैं। कमरों के अंदर का नजारा ऐसा है कि लगता ही नहीं कि पक्के फर्श का निर्माण कराया गया होगा। शिक्षकों ने बताया कि स्कूल परिसर में बाउंड्रीवाल नहीं होने से और समस्या आ रही है। स्कूल की जमीन में अतिक्रमण बढ़ते जा रहे हैं। वहीं कलेक्टर मुकेश शुक्ला का कहना है कि स्कूल मरम्मत तथा नए निर्माण का प्रस्ताव बनाकर शीघ्र ही कार्य कराया जाएगा। स्कूल की अन्य समस्याओं का निराकरण भी जल्द होगा।

Created On :   28 Aug 2017 6:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story