शाहपुर में फ्लाई ऐश पाइप फूटी, चल रहा 40 फिट ऊंचा फव्वारा ,ग्रामीण हो रहे परेशान

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
 शाहपुर में फ्लाई ऐश पाइप फूटी, चल रहा 40 फिट ऊंचा फव्वारा ,ग्रामीण हो रहे परेशान

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली(वैढन)। देश की सबसे बड़ी तापीय परियोजना के प्रबंधन की लापरवाही या यहां के जिम्मेदारों की उदासीनता। पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिस परियोजना के हर सभागार और कक्षों में खुद अपनी ही पीठ ठोंकी जाती हो, उसी परियोजना के कॉर्पोरेट ऑफिस से चंद कदम दूर पर प्रदूषण का आकाशीय मिलाप एक या दो दिन से नहीं बल्कि पूरे एक सप्ताह से चल रहा है और कोई सुध लेने वाला नहीं। न प्रतिदिन की निरीक्षण रिपोर्ट और ना ही मोबाइल मैसेज, न लिखित संदेश और ना ही विभागीय कोडिंग-डिकोडिंग। मानो, पूरा सिस्टम जाम हो। जी हां, हम बात कर रहे हैं, शाहपुर में फ्लाई ऐश पाइप लाइन फटने की। जहां लाइन फूटी है, वहां से लिक्विड शेप की फ्लाई ऐश 40 फीट ऊपर तक फव्वारे की मानिंद चल रही है। रात दिन लाइन में प्रेशर के कारण फव्वारा बंद होने का नाम नहीं ले रहा। दूसरी ओर ग्रामीणों ने कई बार सूचना देने का प्रयास किया लेकिन जिम्मेदारों ने ऐसे तमाम संदेशों को मानों विराम लगा दिया हो। 

बताया जाता है कि एनटीपीसी विंध्याचल परियोजना के वी वन शाहपुर सिक्योरिटी गेट से 100 मीटर दूर फ्लाई ऐश पाइप फट गई है।पाइप से लगभग 40 फिट ऊंचा फव्वारा अनवरत चल रहा है। जिसे देखने प्रबंधन के लोगों को फुरसत नही मिल रही है। इस आसमानी फव्वारे को देखने  ग्रामीणों की आवाजाही लगी रहती है। बच्चों और युवाओं में इस नजारे को देखने खासा उत्साह देखा जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि यह पानी जमा होकर खेतों में भर जाने के कारण खेतो में राख की परत जमा हो जाती है,जिससे खेती नही की जा सकती। फ्लाईऐश के दुर्गध से लोगो को सांस लेने में भी दिक्कते हो रही हैं।

चंद कदम दूर एक और लीकेज

शाहपुर फ्लाईऐश डेम वी वन सिक्योरिटी गेट के समीप ही एक दूसरा पाइप फटा हुआ है यहां भी लगभग एक पखवाड़े से लीकेज हो रहा है। जिससे फ्लाईऐश बह कर खेतों में जा रहा है। पाइप का प्रेशर इतना है कि दूर से ही पानी की बौछारों की सनसनाहट सुनाई दे रही है। 

मटवई चेक पोस्ट में यही नजारा

मटवई चेक पोस्ट के पहले जयनगर गांव पहुंच मार्ग पुलिया के पास भी कई दिनों तक फ्लाईऐश पाइप को दुरस्त नहीं कराया गया। इसके चलते  पुल में राखड़ जम गया था।जिससे जयनगर के लोगों का आवागमन बाधित रहा। तीन चार दिन पहले ही इस पुल से राखड़ हटाने का काम शुरू हुआ जो अभी चल ही रहा है। 

इनका कहना है

फ्लाईऐश पाइप फटने के बाद मेंटेनेंस कराया जाता है। लाइन चल रही है। तत्काल  बंद करने से करोड़ों का नुकसान हो जाता है।प्रदूषण रोकने के उपाय भी किए जा रहे हंै।
- एसके श्रीवास्तव,प्रबंधक जनसंपर्क,एनटीपीसी विंध्याचल
 

Created On :   26 July 2019 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story