comScore

माढा से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे शरद पवार, कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे की गुत्थी सुलझाने दिल्ली में हुई बैठक, तीन सीटों पर फंसा पेंच

February 13th, 2019 20:42 IST
माढा से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे शरद पवार, कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे की गुत्थी सुलझाने दिल्ली में हुई बैठक, तीन सीटों पर फंसा पेंच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार महाराष्ट्र के मढ़ा निर्वाचन क्षेत्र से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस बीच प्रदेश राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने श्री पवार से मांग कि है की वे माढा से लोकसभा चुनाव लड़ें। सूत्रों ने कहा कि इसकी आधिकारिक घोषणा बहुत जल्द की जाने की उम्मीद है। इससे सप्ताह भर से चल रही अटकलों पर विराम लग जाएगा। हालांकि, राकांपा के एक राज्यसभा सदस्य ने कहा कि ‘पवार की लोकसभा के उम्मीदवारी पर अभी फैसला नहीं किया गया है।’लेकिन, राज्य के एक वरिष्ठ नेता ने स्पष्ट तौर पर इसकी पुष्टि की। फिलहाल पवार राज्यसभा सदस्य हंै। यह घटनाक्रम पवार के बीते दो सालों में बार-बार ‘चुनावी राजनीति’ छोड़ने की व पार्टी में अगली पीढ़ी को मौका देने की इच्छा जाहिर करने के बाद आया है। इसके पहले उन्होंने कहा था कि अब वे लोकसभा चुनाव नहीं लडेंगे। इस बीच प्रदेश राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि हम सब चाहते हैं कि पवार साहब लोकसभा चुनाव लड़ें।लोकसभा चुनाव तैयारियों को लेकर राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है। य़शवंतराव चव्हाण सभागार में होने वाली इस बैठक में यह तय हो सकेगा कि राकांपा कितनी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। 

सीट बंटवारे की गुत्थी सुलझाने कांग्रेस-राकांपा ने की बैठक


उधर सीट बंटवारे और चुनाव प्रचार सहित अन्य मसलों पर बातचीत करने के लिए नई दिल्ली में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेता मंगलवार को दिल्ली में एक साथ बैठे। दोनों दलों के दिग्गज नेताओं ने इस बात पर गंभीरता से विचार किया कि समान विचारधारा वाले छोटे दलों को कैसे अपने साथ साधे रखा जाए। राकांपा सुप्रीमों शरद पवार के आवास पर हुई बैठक में कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे ने हिस्सा लिया तो राकांपा की अोर से शरद पवार, पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल और सांसद सुप्रिया सुले मौजूद रहे।

तीन सीट पर अभी भी फंसा है पेंच

सूत्र बताते हैं कि राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों में से 45 सीटों पर सहमति बनने की खबर है। शेष तीन सीटों अमरावती, औरंगाबाद और अहमदनगर को लेकर अंतिम फैसला होना बाकी है। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि अमरावती और अहमदनगर  की सीट इस बार कांग्रेस अपने पास रखना चाहती है। दूसरी ओर औरंगाबाद सीट राकांपा चाहती है। राकांपा का कहना है कि कांग्रेस लगातार इस सीट से हार रही है। कल मुंबई में दोनांे दलों के प्रादेशिक नेताओं की बैठक हो रही है, जिसमें सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। 

3 से 4 सीट लेने पर अड़े राजू शेट्टी  

जानकारी के मुताबिक आज की बैठक में संयुक्त चुनाव अभियान चलाने और छोटे दलों को अपने साथ रखने के लिए क्या फार्मूला हो, इस पर भी चर्चा हुई है। बैठक में राहुल गांधी ने भाजपा को हराने के लिए समान विचारधारा वाले सभी छोटे दलों को अपने साथ रखकर महा आघाड़ी बनाने पर जोर दिया। गौरतलब है कि वंचित बहुजन आघाड़ी बना चुके प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस से 12 सीटों की मांग की है तो शेतकारी स्वाभिमानी संगठना के राजू शेट्टी ने भी सात सीटों की मांग रखी है। हालांकि शेट्टी का कहना है कि 3 या 4 सीट पर वह मान सकते हैं। सीट पर अंतिम फैसला करने के लिए उन्होने कांग्रेस को सात दिन का समय दिया है। 
 

कमेंट करें
2u5It