comScore
Election 2019

37,100 के नीचे पहुंचा सेंसेक्‍स, ये रहा रुपए का हाल

37,100 के नीचे पहुंचा सेंसेक्‍स, ये रहा रुपए का हाल

हाईलाइट

  • सोमवार को शेयर बाजार में मामूली बढ़त देखी गई
  • सबसे ज्‍यादा गिरावट टाटा स्‍टील में 1 फीसदी से अधिक
  • एसबीआई के शेयर में 2 फीसदी तक की बढ़त देखी गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सप्‍ताह के पहले सोमवार को भारतीय शेयर बाजार के कारोबार के अंत में सेंसेक्स 372 अंक लुढ़क कर 37,090 अंक पर जबकि निफ्टी 130 अंक की गिरावट के साथ 11 हजार 148 अंक पर बंद हुआ। इस दिन कारोबार के दौरान शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बता दें कि बाजार की शुरुआत सुस्ती के साथ हुई थी हालांकि कुछ ही देर बाद बाजार में बढ़त देखने को मिली थी। इसके बाद से बाजार में लगातार उतार- चढ़ाव जारी रहा। इस दिन सेंसेक्‍स 38 हजार के स्‍तर के नीचे ही रहा।

नुकसान और लाभ
सोमवार को सनफार्मा, यस बैंक, टाटा स्‍टील, इंडस्‍इंड बैंक, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, एनटीपीसी, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावरग्रिड, भारती एयरटेल और रिलायंस नुकसान में रहीं। सनफार्मा में सबसे अधिक गिरावट करीब 10 फीसदी की रही। वहीं  HDFC में 1 फीसदी की तेजी रही। एचयूएल, इन्‍फोसिस और बजाज फाइनेंस के शेयर भी हल्के मुनाफे के साथ बंद हुए। कारोबार के अंत में HDFC के शेयर में करबी 2 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई। 

डॉलर के मुकाबले रुपया
बात करें डॉलर के मुकाबले रुपए की तो यहां अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट का सिलसिला जारी है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की गिरावट के साथ खुला। वहीं चीन की मुद्रा युआन में सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिरावट रही। चीनी विदेशी मुद्रा विनिमय व्यापार प्रणाली के मुताबिक, युआन 42 आधार अंकों की गिरावट के साथ डॉलर के मुकाबले 6.7954 पर रहा। 

कारोबार के अंत में डॉलर के मुकाबले 25 अप्रैल के बाद से रुपए में सोमवार को सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई। जानकारों के अनुसार अमेरिका के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने और चीन की धमकी की वजह से बाजार में अस्थिरता है। विदेशी निवेशकों की बिकवाली बढ़ने की वजह से बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं कच्चे तेल के भाव में तेजी और अमेरिका-चीन व्यापारिक गतिरोध की वजह से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी आई है।
 

Loading...
कमेंट करें
EJRBq
Loading...