comScore
Dainik Bhaskar Hindi

घट सकता है शताब्दी का किराया

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:19 IST

624
0
0
घट सकता है शताब्दी का किराया

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. शताब्दी ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. कम दूरी का सफर करने वालों के लिए रेलवे विभाग किराए में कमी करने जा रहा है. यह घोषणा जनवरी में की जा सकती है.

देशभर में सर्वे करने के बाद यह बात सामने निकलकर आ रही है कि लोग किराया ज्यादा होने के कारण एसी बसों में सफर करना पसंद कर रहे है. इसी खमियाजे की भरपाई करने के लिए रेल विभाग ने यह निर्णय लिया है. 

दरअसल, भारतीय रेलवे ने यह फैसला दो ट्रेनों, अजमेर-जयपुर और चेन्नई-बेंगलुरु में कम दूरी की यात्रा के लिए किराया घटाने से हुुुए फायदे को देखते हुए लिया गया. शताब्दी ट्रेनों के रूटों पर यात्रियों की भीड़ दिनों दिन कम होती जा रही है. कम दूरी का सफर करने वाले लोग सड़क मार्गों का सहारा ले रहे है, जिसके कारण रेलवे विभाग को नुकसान हो रहा है.

लोग ट्रेनों की बजाय एसी बसों से यात्रा करना पसंद कर रहे हैं. अब फ्लेक्सी सिस्टम को खत्म करने और किराए में कमी करने की तैयारी है. दिसंबर अंत में होने वाली टाइम-टेबल कमेटी की मीटिंग में इस प्रस्ताव पर विचार किया जाना है. रेलवे बोर्ड के सदस्य मोहम्मद जमशेद के अनुसार 'एसी बसें 430 रुपये के करीब चार्ज करती हैं जबकि शताब्दी का किराया 470 रुपये के आसपास है. इस वजह से छोटी दूरी के महज 30 प्रतिशत यात्री ही ट्रेनों से सफर करते हैं. इसके मद्देनजर हमने किराया घटाकर 350 रुपये करने का फैसला किया और अब करीब-करीब सभी 100 प्रतिशत यात्री ट्रेनों से सफर करने लगे.'

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर