दफ्तर में Sexual Harassment हो तो करें 'SHe box' पोर्टल में शिकायत

SHe box portal launch by indian governmet for the complaints of sexual harassment at the workplace
दफ्तर में Sexual Harassment हो तो करें 'SHe box' पोर्टल में शिकायत
दफ्तर में Sexual Harassment हो तो करें 'SHe box' पोर्टल में शिकायत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिला कर्मचारियों के साथ दफ्तर पर होने वाले Sexual Harassment को रोकने के लिए सरकार द्वारा 'SHe box' Portal लांच किया गया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (WCD) ने सोमवार से 'SHe box' नाम का एक Portal शुरू किया। यदि वूमन को अपने दफ्तर पर Sexual Harassment संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है तो वे इस Portal के द्वारा सीधे शिकायत दर्ज करा सकती हैं।

अभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होगा, बाद में प्रायवेट को भी जोड़ेंगे

WCD मंत्री मेनका गांधी ने अपने कार्यालय में Portal शुरू करने के बाद कहा, हम दफ्तर पर Sexual Harassment की प्रकृति तथा गंभीरता के आकलन के लिए जल्द ही एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण करने जा रहे हैं। मंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि वे 'SHe box' (सेक्सुअल हरैस्समंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स) को जहां तक संभव हो, संवादात्मक बनाएं। उन्होंने कहा, फिलहाल, केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी शिकायतें दर्ज करा सकती हैं, लेकिन हम निजी क्षेत्र को भी शामिल करने के लिए दायरा बढ़ाने जा रहे हैं।

मंत्री ने कहा, हमें अपने Online इंटरफेस में महज कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। इसके हो जाने पर, निजी कंपनियों की कर्मचारी भी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी। WCD ने विभिन्न मंत्रालयों में महिला कर्मचारियों से शिकायतें मिलने के बाद गत अक्टूबर में Sexual Harassment मामलों के लिए Online प्लेटफॉर्म तैयार करने का फैसला किया था।

यहां करें शिकायत

मेनका गांधी ने कहा कि इस Portal की शुरुआत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हुई है, लेकिन हम जल्द ही इसका विस्तान करने जा रहे हैं और प्राइवेट सेक्टर भी इस Portal के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें कुछ बदलाव करने की जरुरत है और उसके के बाद प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाली महिलाएं भी इस Portal के जरिए Sexual Harassment से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकेंगी। शिकयत दर्ज करने के लिए आप www.wcd-sh.nic.in लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Created On :   24 July 2017 12:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story