comScore

पेट से गांठ बनकर निकला भेड़ का मांस

July 27th, 2017 12:46 IST
पेट से गांठ बनकर निकला भेड़ का मांस

(प्रतीकात्मक फोटो)

टीम डिजिटल, नागदा. जनसेवा अस्पताल के डॉक्टरों ने एक 80 साल की महिला के पेट से गांठ के रूप में भेड़ का मांस निकाला है. पेट में सूजन और गांठ होने की शिकायत लेकर आई इस महिला के पेट से डॉक्टरों ने सात गांठ निकाली हैं.

जानकारी के अनुसार कटना भानपुरा गांव की रहने वाली 80 वर्षीय सीताबाई पति अमरजी के पेट में सूजन और गांठ होने की शिकायत पर परिजनों ने यहां जनसेवा अस्पताल में भर्ती कराया था. सोनोग्राफी करवाई तो बच्चेदानी में 5 और लीवर में 2 गठान पाई गई. चिकित्सकों ने पहले तो अन्यत्र ऑपरेशन कराने की सलाह दी लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने पर डॉ. सिंह के नेतृत्व में गठित चिकित्सकों की टीम ने चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन करने का निर्णय लिया.

डॉ. जितेंद्रपाल सिंह ने मामले में कहा कि ऑपरेशन में सावधानी से गठानों के साथ कीटाणुओं के अंडों को हटाना था, क्योंकि गठानों के अंडे फूटने पर महिला की तत्काल ही मौत हो सकती थी. बुजुर्ग महिला के ब्लड प्रेशर आदि को भी चार घंटों से अधिक समय तक संतुलित रखने में भी काफी मशक्कत करना पड़ी.

डॉ. सिंह के मुताबिक सीताबाई हाईडाउटेड सिस्ट से पीड़ित थी. यह गठान भेड का मांस खाने से हुई. महिला ने 10 साल पहले भेड़ का मांस खाना बंद कर दिया था, लेकिन भेड़ के मांस में रहने वाले इस तरह के कीटाणु शरीर में तब प्रवेश कर गए और उन्होंने बच्चेदानी और लीवर में गठानें पैदा कर दीं. एशिया में इस बीमारी के करीब 10 प्रतिशत मरीज ही पाए जाते हैं. करीब चार घंटे चले जटिल ऑपरेशन के बाद वृद्धा की जान बची है.

कमेंट करें
zLSCY