B'Day Special: फेसबुक से शुरू हुई थी इनकी 'लव स्टोरी', आज हैं तीन बच्चों के पिता

Shikhar Dhawan Celebrates his Birthday know his interesting facts
B'Day Special: फेसबुक से शुरू हुई थी इनकी 'लव स्टोरी', आज हैं तीन बच्चों के पिता
B'Day Special: फेसबुक से शुरू हुई थी इनकी 'लव स्टोरी', आज हैं तीन बच्चों के पिता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम के ओपनर शिखर धवन मंगलवार को अपना 32वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। टीम इंडिया के "गब्बर" कहे जाने वाले धवन का जन्म 5 दिसंबर 1981 को दिल्ली में हुआ था। आज जब धवन का बर्थडे है, तो वहीं दूसरी तरफ टीम का गब्बर श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में खेल रहा है। टीम इंडिया अपनी पक्की जगह बना चुके धवन ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। कई बार खराब फॉर्म की वजह से टीम से बाहर कर दिया गया, लेकिन उन्होंने जोरदार वापसी करते हुए टीम में अपनी जगह बरकरार रखी। आज "गब्बर" के बर्थडे के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं, उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ ऐसी बातें, जिन्हें आप शायद ही जानते हों।


टैटू के शौकीन हैं गब्बर

Image result for shikhar dhawan tattoo

टीम इंडिया में शिखर धवन को "गब्बर" नाम से बुलाया जाता है और अब तो पूरा देश भी उन्हें इसी नाम से बुलाने लगा है। इसके पीछे कारण है, धवन की स्टाइल। धवन अक्सर क्रिकेट मैच के दौरान अपनी मूंछों पर ताव देते हुए दिख जाते हैं, इसलिए उन्हें गब्बर कहा जाता है। इसके अलावा धवन टैटू के भी बड़े शौकीन हैं। धवन ने एक बार एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए बताया था कि वो जब 15 साल के थे, तो उन्होंने घरवालों से छुपकर टैटू बनवाया था।

2010 में की इंटरनेशनल करियर की शुरुआत

Image result for shikhar dhawan odi

शिखर धवन ने अपना पहला इंटरनेशनल वनडे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 अक्टूबर 2010 में खेला था। इसके बाद से अब तक धवन टीम इंडिया के लिए 93 वनडे मैच खेल चुके हैं। धवन के वनडे करियर की बात की जाए, तो वनडे क्रिकेट में धवन का एवरेज 43.97 का है। वनडे मैचों में धवन ने 3870 रन बनाए हैं, जिसमें 11 सेंचुरी और 22 हाफ सेंचुरी शामिल है।

पहले ही टेस्ट में लगाई सबसे तेज सेंचुरी

Image result for shikhar dhawan test match

टेस्ट क्रिकेट में धवन ने अपना पहला मैच 2013 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। अपने डेब्यू टेस्ट में ही धवन ने सेंचुरी जड़ दी थी, जिसके बाद टेस्ट टीम में भी उन्हें जगह दी जाने लगी। पहले वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की वजह धवन को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्ट में धवन ने 187 रनों की पारी खेली। इसके अलावा डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी धवन ने अपने नाम कर लिया था। धवन ने उस मैच में सिर्फ 85 बॉलों में ही 100 रन पूरे कर लिए थे। डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज सेंचुरी लगाने के मामले में धवन नंबर-1 पर हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने के मामले में वो टीम इंडिया के पहले बैट्समैन हैं।

फेसबुक से शुरू हुई थी धवन की लव स्टोरी

Image result for shikhar dhawan and ayesha

बताया जाता है कि शिखर धवन की लव स्टोरी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से शुरू हुई थी। बताया जाता है कि एक बार शिखर धवन और हरभजन सिंह फेसबुक चला रहे थे। आयशा हरभजन की फ्रेंड लिस्ट में थी और भज्जी ने ही धवन को आयशा के बारे में बताया था। उस समय धवन की उम्र 25 साल थी और वो फेसबुक पर आयशा की फोटो देखकर ही उनके दीवाने हो गए थे। धवन ने तो अपने फ्यूचर के बारे में भी सोचना शुरू कर दिया था।

फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते ही बन गई बात

Image result for shikhar dhawan and ayesha

धवन ने जब पहली बार आयशा को facebook पर देखा तभी से वो उनके सपने देखने लगे और उन्होंने भी आयशा से दोस्ती करने का मन बना लिया। इसके बाद धवन के दिल में आयशा के लिए गिटार बजने लगा, लेकिन डर की वजह से धवन उन्हें रिक्वेस्ट भेजने से घबरा रहे थे। आखिरकार धवन ने थक-हारकर आयशा को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी और कहा जाता है कि आयशा ने भी धवन की रिक्वेस्ट आते ही उसे एक्सेप्ट कर लिया था। 

दोनों को करीब लेकर आया फेसबुक

Image result for shikhar dhawan and ayesha

फेसबुक पर धवन और आयशा की दोस्ती होने के बाद दोनों के बीच करीबी बढ़ती चली गई। दोनों हमेशा फेसबुक पर ही बात करते रहते थे। धवन आयशा के बारे में सब कुछ जानते थे। धवन को पता था कि आयशा उनसे पूरी 10 साल बड़ी हैं और उनके 2 बच्चे भी हैं। लेकिन फिर भी धवन पीछे नहीं हटे और धीरे-धीरे उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई।

प्यार के आगे झुके घरवाले

Image result for shikhar dhawan marriage

धवन और आयशा की लव स्टोरी किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है। धवन के घरवालों को आयशा का शिखर से बड़ा होना और 2 बच्चों की मां होना पसंद नहीं आया और उन्होंने दोनों की शादी के लिए मना कर दिया। धवन के घरवाले नहीं चाहते थे कि वो आयशा से शादी करें, लेकिन फिर भी कहते हैं न कि प्यार अच्छे-अच्छों को पिघला देता है। आखिरकार दोनों ने घरवालों को शादी के लिए राजी कर ही लिया।

आयशा ने किया था धवन को प्रपोज

Image result for shikhar dhawan family

आमतौर पर ऐसा होता है कि पहले लड़का ही लड़की को प्रपोज करता है, लेकिन धवन और आयशा के रिलेशन में ये उल्टा था। कहा जाता है कि आयशा ने पहले ही धवन को शादी के लिए प्रपोज किया था, लेकिन उस समय धवन अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान दे रहे थे और उन्होंने शादी के लिए कुछ दिन रुकने के लिए कहा। आयशा और धवन ने 2009 में सगाई कर ली थी, लेकिन धवन को अपने करियर के लिए कुछ समय चाहिए था। इसके साथ ही इस बीच धवन के घरवाले भी इस शादी के लिए तैयार नहीं थे और फिर दोनों ने 30 अक्टूबर 2012 को शादी कर ली। 

कौन हैं आयशा? 

Image result for ayesha mukherjee

आयशा की मां ऑस्ट्रेलियन और पिता बंगाली हैं। इसके साथ ही आयशा बॉक्सर भी रह चुकी हैं। आयशा धवन से 10 साल बड़ी हैं, हालांकि उन्हें देखकर लगता नहीं है कि उनकी उम्र 40 साल से भी ज्यादा है। आयशा की पहली शादी एक बिजनेसमैन से हुई थी और उनकी दो बेटियां भी हैं। जिनमें रिया उनकी बड़ी बेटी हैं, जिसकी उम्र 16 साल और छोटी बेटी 12 साल की आलिया हैं। आयशा की पहली शादी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी और दोनों का तलाक हो गया। जिसके बाद काफी समय तक आयशा अपनी दोनों बेटियों के साथ ही रहीं और बाद में शिखर धवन से उनकी शादी हो गई। दो बेटियों के अलावा धवन एक बेटे के पिता भी हैं, जिसका नाम जोरावर है।

Created On :   5 Dec 2017 6:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story