कर्ज माफी के लिए किसानों के साथ रास्ते पर उतरे शिवसैनिक, ट्रैफिक रहा जाम

Shiv sena protest for farmer loan waiver announcement of govt
कर्ज माफी के लिए किसानों के साथ रास्ते पर उतरे शिवसैनिक, ट्रैफिक रहा जाम
कर्ज माफी के लिए किसानों के साथ रास्ते पर उतरे शिवसैनिक, ट्रैफिक रहा जाम

डिजिटल डेस्क, वर्धा। राज्य सरकार द्वारा कर्ज माफी की घोषणा किए एक वर्ष बीत गया। बावजूद इसके जिले के अधिकांश किसान लाभ से वंचित है। इस बारे में शिवसेना ने वर्षभर में कई बार जिलाधिकारी से मुलाकात कर किसानों की समस्या रखी, लेकिन जिला प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया, जिसके चलते किसानों के साथ शिवसेना ने बजाज चौक में रास्ता रोको आंदोलन किया। आंदोलनकर्ताओं की आक्रामक भूमिका देखकर वर्धा के नायब तहसीलदार ने आंदोलन स्थल पर पहुंचकर लिखित में आश्वासन दिया। इसके बाद आंदोलनकर्ताओं ने गिरफ्तारी दी। वर्धा शहर पुलिस ने डिटेन की कार्रवाई कर शिवसेना नेता व सभी शिवसैनिकों को रिहा कर दिया।

निकाला मोर्चा
शिवसेना जिला इकाई की ओर से मंगलवार को स्थानीय ठाकरे मार्केट परिसर में मोर्चा निकाला गया। मोर्चा व आंदोलन का नेतृत्व शिवसेना के वर्धा लोकसभा के संपर्क प्रमुख व पूर्व सांसद अनंत गुढे, पूर्व विधायक अशोक शिंदे, शिवसेना के जिला प्रमुख राजेश सराफ, बाला शहगडकर, एकच मिशन शेतकरी आरक्षण अभियान के संस्थापक प्रमुख शैलेश अग्रवाल ने किया। शिवसेना का मोर्चा ठाकरे मार्केेट, बढ़े चौक, इंगोले चौक, सोशालिस्ट चौक, निर्मल बेकरी चौक, भामटीपुरा चौक होते हुए बजाज चौक पहुंचा। दोपहर 1 बजे बजाज चौक में रास्ता रोको आंदोलन किया गया। आंदोलन के दौरान यातायात ठप रहा। इस बीच शिवसैनिकों ने आंदोलन स्थल पर जिलाधिकारी के प्रतिनिधि आने तक रास्ते से नहींं उठने की धमकी दी। तब जाकर नायब तहसीलदार ने  लिखित में आश्वासन दिया।

सौंपा ज्ञापन
सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि, मुख्यमंत्री ने 24 जून 2017 को छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सम्मान योजना अंतर्गत 1लाख 50 हजार रुपए तक के खेती पूरक कर्जमाफी की घोषणा की थी। इस घोषणाा को एक वर्ष बीत गया, लेकिन प्रत्यक्ष में किसानों को कर्जमाफी का लाभ नहीं मिला, किसानों के खाते में कर्जमाफी की राशि जमा नहीं होने से खरीफ मौसम के लिए लगने वाले पुनर्गठित कर्ज देने में बैंक आनाकानी कर रही है। बैंक ने प्रशासन के निर्देश का भी उल्लंघन किया, इस कारण किसानों को कर्ज प्राप्त नहीं हो पाया।

गत वर्ष के मौसम में कपास की फसल पर बोंड इल्ली ने हमला कर दिया, इस कारण किसानों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ। सरकार ने किसानों को मदद देने का निर्णय लिया था, लेकिन प्रत्यक्ष में नुकसानग्रस्त किसानों के बैंक खाते में अनुदान की राशि जमा न करते हुए केवल कागजों पर ही जमा हुई, ऐसा आंकड़ों के अनुसार स्पष्ट हो रहा है। इसके अलावा अन्य कई समस्याएं रखी गईं। उपरोक्त सभी विषयों पर जिला शिवसेना ने कई बार ज्ञापन प्रस्तुत किया।

एक घंटे तक रहा यातायात प्रभावित
शिवसेना द्वारा रास्ता रोको आंदोलन के दौरान बजाज चौक परिसर में करीब एक घंटे तक यातायात प्रभावित रहा। बजाज चौक उड़ानपुल, यवतमाल मार्ग, बोरगांव मेघे मार्ग, रेलवे स्टेशन मार्ग, बस स्थानक मार्ग, पुलिस थाना के सामने दुपहिया चार पहिया वाहनों की कतारे लग गयी। शिवसेना का आंदोलन खत्म होने के बाद यातायात सुचारू हुआ।

नायब तहसीलदार ने दिया लिखित पत्र, तो आंदोलन हुआ समाप्त
शिवसेना द्वारा बजाज चौक में जिला प्रशासन के खिलाफ रास्ता रोको आंदोलन के बाद प्रशासन के प्रतिनिधि नायब तहसीलदार विलास कतोरे ने आंदोलन स्थल पर ज्ञापन स्वीकारा। जिला प्रशासन व शिवसैनिकों के बीच मध्यस्त कर आंदोलन खत्म कराया।

Created On :   27 Jun 2018 9:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story