मेट्रो लुक में रहेंगी शिवनाथ व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस

Shivnath and chhattisgarh express will remain in metro look
मेट्रो लुक में रहेंगी शिवनाथ व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस
मेट्रो लुक में रहेंगी शिवनाथ व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  दपूम रेलवे के बिलासपुर जाेन की दो ट्रेनों का कलेवर अब बदला-बदला नजर आएगा। दरअसल, गेवरा-इतवारी शिवनाथ एक्सप्रेस और गेवरा वाया नागपुर-अमृतसर, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस ट्रेनों का रंग रूप बदलने की तैयारी की जा रही है। शिवनाथ एक्सप्रेस का अंतिम स्टॉपेज इतवारी स्टेशन है, जबकि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस वाया नागपुर चलती है। इन ट्रेनों को मेट्रो लुक के अनुसार पीले-मैरून रंग के कॉम्बिनेेशन में रंगा जाएगा। 

अक्टूबर तक का समय

दोनों ही ट्रेन को ‘उत्कृष्ट’ रेलवे योजना में शामिल करते हुए नए रंग-रूप में तब्दील करने की तैयारी की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार, बदलाव की यह प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए अक्टूबर तक का वक्त दिया गया है। दशहरा तक यह काम पूरा हो जाने की उम्मीद है। योजना के तहत दोनों ट्रेनों को अंदर और बाहर से आकर्षक ढंग से सजाया-संवारा जाएगा। इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को बोर्ड की ओर से राशि भी प्रदान की जाएगी।  प्रत्येक रैक के लिए करीब 60 लाख खर्च होने का अनुमान है।

इंटीरियर भी बदलेगा, होगी मेट्रो की अनुभूति

दोनों ही ट्रेनों की लोकप्रियता बरकरार रखने के साथ इसमें चार-चांद लगाने की मंशा से यह कवायद की जा रही है। पहले चरण में इन दोनों के कोच पीले व मैरून रंग में रंगा जाएगा, जिसके बाद दूसरे चरण में इनके कोच का इंटीरियर भी आकर्षक बनाया जाएगा। योजना के तहत दोनों ट्रेन के टॉयलेट, सीट, वाश बेसिन व खिड़कियों को भी आधुनिक रूप दिया जाएगा। इन्हें सुविधाजनक बनाने कोच के भीतर आकर्षक पुताई भी कराई जाएगी। बदलाव के बाद नजर आने वाला ट्रेनों का यह नया लुक पूरी तरह से यात्रियों को मेट्रो की तरह का अनुभव देने वाला होगा, जो यात्रियों को काफी पसंद आने की उम्मीद की जा रही।

दोनों ट्रेनें योजना में शामिल

उत्कृष्ट रेलवे योजना के तहत शिवनाथ व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को शामिल किया गया है। योजना के तहत दोनों ट्रेन का रंग बदलकर नया लुक दिया जाएगा। इससे नागपुर के यात्रियों को भी नए रंग रूप की ट्रेन में यात्रा करने का मौका मिलेेगा। - संतोष कुमार, जनसंपर्क अधिकारी,  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर
 

Created On :   27 Jun 2019 5:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story