शिवराज बोले- हार के लिए मैं अकेला जिम्मेदार, अब प्रदेश की चौकीदारी करूंगा

Shivraj Singh Chouhan taken responsibility for defeat in MP election
शिवराज बोले- हार के लिए मैं अकेला जिम्मेदार, अब प्रदेश की चौकीदारी करूंगा
शिवराज बोले- हार के लिए मैं अकेला जिम्मेदार, अब प्रदेश की चौकीदारी करूंगा
हाईलाइट
  • उन्होंने साफ तौर पर कहा कि विधानसभा चुनाव मेरी अगुवाई में लड़ा गया था
  • इसलिए हार की जिम्मेदारी भी मैं लेता हूं।
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिली हार के बाद इसकी जिम्मेदारी कार्यवाहक सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ली है।
  • शिवराज सिंह ने कहा मध्य प्रदेश में अब बीजेपी चौकीदार की भूमिका में नजर आएगी।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिली हार के बाद इसकी जिम्मेदारी कार्यवाहक सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ली है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि विधानसभा चुनाव मेरी अगुवाई में लड़ा गया था, इसलिए हार की जिम्मेदारी भी मैं लेता हूं। हालांकि इसके साथ ही साथ उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि मध्य प्रदेश में अब बीजेपी चौकीदार की भूमिका में नजर आएगी।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। बहुमत के करीब रहकर भी सरकार बनाने में असफल रही भाजपा ने हार के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कार्यवाहक सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान कहा कि प्रदेश में हुई हार के लिए कोई जिम्मेदार है तो मैं ही हूं, इतनी अच्छी योजनाओं के बाद, इतने प्रयास के बाद सफल नहीं हुए तो इसका मतलब है कि दोष कही न कही मुझमे में ही है। उन्होंने सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया। शिवराज सिंह ने कहा, 13 सालों तक मुझे जनता का प्यार मिलता रहा इसके लिए मैं उनका आभारी हूं। उन्होंने कहा, हमने जनता के कल्याण के लिए कई योजनाएं बनाई है। जनता का जो फैसला है उसका हम सम्मान करते हैं। शिवराज सिंह ने ये भी कहा कि प्रदेश के भाई-बहनों को अगर कोई कष्ट हुआ तो उसके लिए क्षमा चाहता हूं। मैंने प्रदेश को परिवार की तरह चलाने की कोशिश की। पूरी क्षमता से प्रदेश का विकास किया। उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी और संबल जैसी योजनाओं से लोगों को काफी लाभ हुआ है।

शिवराज सिंह ने नई सरकार बनने पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ को जीत की बधाई दी है। इसके साथ ही साथ उन्होंने नई सरकार से आग्रह किया कि बीजेपी सरकार ने जो जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की है उसे वे भी जारी रखे। शिवराज सिंह ने कहा कि अब बीजेपी प्रदेश में चौकीदार की तरह काम करेगी। उन्होंने कहा की विपक्ष भी मजबूत है, हमारे पास 109 विधायक हैं। मेरा काम है रचनात्मक सहयोग, चौकीदारी की जिम्मेदारी हमारी है। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस को उसका वो वादा भी याद दिलाया जो उसने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था। दरअसल कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो फिर वह किसानों का दस दिनों के अंदर कर्जा माफ कर देंगे।

अगले कदम के बारे में जानकारी देते हुए शिवराज सिंह ने कहा वह अब 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव जीतना ही अगला कदम है। चुनाव में मिली हार में "माई के लाल" बयान से क्या नुकसान हुआ इस सवाल पर शिवराज सिंह ने कहा कि हम सभी माई के लाल है और इस सवाल को वह टाल गए। वहीं 13 मंत्रियों की हार के लिए भी उन्होंने खुद को ही जिम्मेदार बताया।

बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के हिस्से में 114 सीटें आईं हैं। जबकि बीजेपी को 109 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ा है। कांग्रेस ने अन्य दलों के समर्थन के साथ राज्य में सरकार बनाने के लिए दावा पेश कर दिया है। इन चुनावों में सपा को 1, बसपा को 2 और निर्दलीयों को 4 सीटें मिली है।
 

Created On :   12 Dec 2018 11:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story