8 दिन की नवरात्रि में पांच रवि योग, 10 अक्टूबर को प्रारंभ होगा पर्व

Navratri 2018: Know Shardiya Navratri 2018 Date, Time, Shubh Muhurt and Significance
8 दिन की नवरात्रि में पांच रवि योग, 10 अक्टूबर को प्रारंभ होगा पर्व
8 दिन की नवरात्रि में पांच रवि योग, 10 अक्टूबर को प्रारंभ होगा पर्व

डिजिटल डेस्क, दमोह । अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की शारदीय नवरात्रि 10 अक्टूबर बुधवार को बुध चित्रा योग में आरंभ होगी । बरसों बाद देवी आराधना का पर्व काल दुर्लभ संयोग से युक्त है । ज्योतिषियों के अनुसार आठ दिन की नवरात्रि में पांच बार रवि और एक बार सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है । खास बात यह भी है कि नवरात्रि की घट स्थापना बुधवार के दिन होगी वहीं महाष्टमी भी बुधवार के दिन रहेगी । यहां के शनि मंदिर के पुजारी प. बालकृष्ण शास्त्री के अनुसार अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा पर  बुधवार को शारदीय नवरात्र का आरंभ हो रहा है । इस दिन चित्रा नक्षत्र की साक्षी रहेगी। बुध चित्रा नक्षत्र में शुरू हो रही नवरात्रि साधना की सिद्धि तथा कार्य में प्रगति देने वाली मानी गई है।

क्या कहती है पंचांग गणना
पंचांग गणना से देखें तो नवरात्रि में द्वितीय तिथि का क्षय बताया गया है इस कारण नवरात्रि आठ दिन की रहेगी । 17 अक्टूबर को महा अष्टमी बुधवार 18 अक्टूबर को महानवमी रहेगी इसी दिन दोपहर 3:42 बजे के बाद दशमी तिथि लग जाएगी। देवी आराधना का पर्व कॉल साधना सिद्धि आराधना के साथ खरीदारी के लिए खास है । रवि योग में सोने चांदी के आभूषण वाहन भूमि भवन खरीदना विशेष शुभ फल प्रदान करेगा निवेश के लिए भी है।  नवरात्रि विशेष मानी जा रही है ।

कब रवि व सर्वार्थसिद्धि
* 10 अक्टूबर प्रतिपदा रवि योग
* 12 अक्टूबर चतुर्थी रवि योग
* 13 अक्टूबर पंचमी रवि योग
* 14 अक्टूबर षष्टि रवि तथा सर्वार्थ सिद्धि योग
*15 अक्टूबर सप्तमी रवि योग

एक पक्ष काल में यह योग भी खास
अश्विन मास के शुक्ल पक्ष में तीन बुधवार खास है पछ  काल के पहले दिन प्रतिपदा पर बुधवार नवरात्रि की महाष्टमी भी बुधवार तथा पक्ष काल के समापन पर शरद पूर्णिमा के दिन भी बुधवार ही रहेगा ऐसे में कोजागिरी पूर्णिमा पर महालक्ष्मी ब गणेश जी की आराधना सुख व स्थाई समृद्धि प्रदान करेगी ।

 

Created On :   1 Oct 2018 8:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story